Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

शब्बीर अहमद, भोपाल। 5 साल के इंतजार के बाद MP की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन मिलने (Anganwadi workers will get smartphones in MP) जा रहा है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ( CM Shivraj Singh Chouhan) सिहोर जिले से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन बांटने की शुरुआत करेंगे। सीहोर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मुख्यमंत्री शिवराज वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए मोबाइल फोन बांटेंगे। योजना के तहत मध्यप्रदेश के 65 हजार से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और 2 हजार 429 पर्यवेक्षकों को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इसका मकसद  आंगनबाड़ियों को तकनीकी रूप से मजबूत करना है। पोषण आहार अभियान के तहत मध्य प्रदेश सरकार 52 जिले की हर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को एक स्मार्टफोन देगी। वहीं  नेट रिचार्ज के लिए भी 200 रुपए प्रति माह आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सरकार देगी। 

इसे भी पढ़ेः खाकी वर्दी हुई दागदारः FIR दर्ज नहीं करने लिए 3 हजार घूस लेते प्रधान आरक्षक रंगे हाथ गिरफ्तार, लोकायुक्त ने की कार्रवाई 

कुपोषण की स्थिति से उबरने के लिए केंद्र सरकार पूरे देश में पोषण अभियान की निगरानी मोबाइल फोन से करा रही है। इसके लिए पोषण ट्रेकर एप्लीकेशन (एप) डिजाइन किया गया है। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को 10 हजार रुपये प्रति आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की दर से राशि दी थी। मोबाइल के लिए केंद्र सरकार ने 2016 में एमपी सरकार को राशि दी थी। मोबाइल खरीदी का नियम विरुद्ध टेंडर को लेकर 4 बार टेंडर निरस्त हो चुके थे।

25 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन देकर बांटने का होगा शुभारंभ 

सिहोर  जिला मुख्यालय के कलेक्ट्रेट एनआईसी कक्ष में 25 जनवरी को एक कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। इसमें सीएम शिवराज सिंह चौहान वर्चुअल रूप से जुड़कर करीब 25 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सांकेतिक रूप से मोबाइल बाटेंगे। महिला बाल विकास अधिकारी प्रफुल्ल खत्री ने बताया कि कार्यकर्ताओं को हाईटेक रूप से समृद्ध बनाने के लिए स्मार्टफोन दिए जाएंगे। जिसमें विभाग के ऐप इंस्टॉल रहेंगे। फोन पर सिर्फ विभागीय काम ही किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेः MP में आजः सीएम शिवराज मुरैना दौरे पर बूथ विस्तारक अभियान में होंगे शामिल, मुख्यमंत्री आज रात जाएंगे दिल्ली, पीसीसी चीफ कमलनाथ कोर ग्रुप की लेंगे बैठक 

ये है स्मार्टफोन देने का उद्देश्य
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को स्मार्टफोन देने का मुख्य उद्देश्य बच्चों की स्वास्थ्य स्थिति, ऊंचाई, वजन और वास्तविक समय की निगरानी की गणना करना है। महिलाओं और बच्चों के लिए पोषण अभियान को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सहायक के बीच स्मार्टफोन वितरित करने के लिए बजट की घोषणा की थी।