लल्लूराम मार्निंग बुलेटिन, टाप-10 न्यूज

भारत की आबादी 2010 से 2019 के बीच 1.2 की औसत वार्षिक दर से बढ़कर 1.36 अरब हो गई है, जो चीन की वार्षिक वृद्धि दर के मुकाबले दोगुनी से ज्यादा है। विश्व की जनसंख्या 2019 में बढ़कर 771.5 करोड़ हो गई है, जो पिछले साल 763.3 करोड़ थी।

……………………………………………

आंध्र प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव के दौरान टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के बीच व्यापक हिंसा हुई। दोनों पार्टियों के एक-एक कार्यकर्ता की मौत हुई। नेताओं पर भी हमले हुए। सत्तेनापल्ली सीट पर वोट देने पहुंचे विधानसभा अध्यक्ष व टीडीपी प्रत्याशी कोडेला शिवप्रसाद राव पर वाईएसआर कार्यकर्ताओं ने हमला कर दिया।

……………………….

प्रो. नजमा अख्तर जामिया मिल्लिया इस्लामिया की नई व पहली महिला कुलपति बन गई हैं। वहीं, चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ के प्रोफेसर संजीव कुमार शर्मा मोतीहारी विश्वविद्यालय बिहार और आईसीएचआर के मेंबर सेक्रेटरी व बीएचयू के प्रो. रजनीश शुक्ला महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय वर्धा के कुलपति बनाए गए हैं।

…………………………

सुप्रीम कोर्ट ने बृहस्पतिवार को चिंता जताते हुए कहा, कला-साहित्य, असहिष्णुता का शिकार होते रहेंगे, अगर राज्य कलाकारों के अधिकारों का संरक्षण न करें। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस हेमंत गुप्ता की पीठ एक बांग्ला फिल्म पर लगे प्रतिबंध के खिलाफ सुनवाई कर रही थी।

………………………….

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि यदि इलेक्टोरल बॉन्ड के खरीदारों की पहचान ही नहीं हो पाई, तो चुनावों में काले धन पर रोक लगाने के सरकार के प्रयास व्यर्थ होंगे। चुनावी बॉन्ड की वैधता को चुनौती देने वाली एनजीओ की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। शीर्ष अदालत 10:30 बजे इस पर अपना फैसला सुनाएगी।

……………………………….

दुनिया की सबसे छोटे कद की महिला ज्योति आमगे ने नागपुर में मतदान किया है। अभिनेत्री और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराने वाली ज्योति आमगे का कद महज 63 सेमी है। रेड चैक स्लीव ड्रेस में मतदान करने पहुंची ज्योति 25 साल की हैं।

…………………………….

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फिर से चुनाव आयोग के घेरे में हैं। आयोग ने यूपी निर्वाचन अधिकारी से मेरठ में योगी  के बयान पर रिपोर्ट मांगी है। योगी ने रैली में कहा था सपा, बसपा को अली और उन्हें बजरंगबली पर भरोसा है।

……………………………

रायबरेली लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल करने के बाद कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अजेय नही हैं। हम उन्हें हरा देंगे।

…………………………..

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच पैदा हुए तनाव के बाद पहली बार 2200 सिख श्रद्धालुओं का जत्था शुक्रवार को पाकिस्तान रवाना होगा। बैसाखी के उपलक्ष्य में पाक ने ये वीजा जारी किए हैं। अटारी से तीन स्पेशल ट्रेन के माध्यम से श्रद्धालु पाकिस्तान जाएंगे।

……………………….

नाबालिग हिंदू बहनों के मामले में इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि दोनों को जबरन मुसलमान नहीं बनाया गया और वे अपने पतियों के साथ रह सकती हैं। रवीना (13), रीना (15) और उनके पतियों ने पुलिस के कथित उत्पीड़न के खिलाफ इस्लामाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी।

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।