लल्लूराम मार्निंग बुलेटिन, टाप-10 न्यूज

दिल्ली मेट्रो के नाम गुरुवार को एक और उपलब्धि जुड़ गई। राजधानी में पहली बार सौर ऊर्जा से मेट्रो का परिचालन किया गया। मेट्रो की वायलेट लाइन पर जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से केंद्रीय सचिवालय के बीच इसका परिचालन किया गया

……………………………..

दिल्ली की एक अदालत ने अगुस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाला मामले में गिरफ्तार कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल की अंतरिम जमानत याचिका गुरुवार को खारिज कर दी।

…………………………..

श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र के लिए गुरुवार को हुए चुनाव में इस सीट के करीब 90 मतदान केंद्रों पर किसी भी वोटर ने वोट नहीं डाला। इन 90 में से ज्यादातर मतदान केंद्र श्रीनगर के मुख्य इलाके में स्थित हैं। श्रीनगर लोकसभा सीट के तहत आठ विधानसभा सीटें हैं। सूत्रों ने बताया कि जिन मतदान केंद्रों पर किसी ने वोट नहीं डाला, वे ईदगाह, खनयार, हब्बा कदल और बटमालू इलाकों में हैं।

…………………………………..

देश में कुल मतदाताओं की संख्या 90 करोड़ के पार कर गई है। चुनाव आयोग ने गुरुवार शाम को एक प्रेस कान्फ्रेंस में मतदाताओं की ताजा संख्या की जानकारी दी। उप चुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना ने बताया कि देश में कुल मतदाताओं की संख्या 90 करोड़ 94 लाख हो गई है। इसमें डेढ़ माह पहले जारी आंकड़े से तकरीबन 1 करोड़ 16 लाख का इजाफा हुआ है।

………………………………….

भारत ने शुक्रवार से जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पार व्यापार पर रोक लगा दी है। गृह मंत्रालय ने आज गुरुवार को इस संबंध में आदेश जारी किया है। सरकार की यह कार्रवाई एलओसी से गुजरने वाले व्यापार मार्गों के गलत इस्तेमाल को देखते की गई है।

………………………………..

पश्चिम बंगाल में एक चुनावी रैली में हिस्सा लेने वाले बांग्लादेशी अभिनेता गाजी अब्दुल नूर को तुरंत भारत छोड़ने के लिए कहा गया है। फिरदौस अहमद के बाद नूर दूसरे बांग्लादेशी अभिनेता हैं जिन्हें भारत छोड़ने का नोटिस दिया गया है। वीजा की अवधि समाप्त होने के बावजूद नूर भारत में रुके हुए थे। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि वीजा नियमों के विपरीत ज्यादा समय तक रुकने के मामले में उपयुक्त कदम उठाए जा रहे हैं।

……………………………

पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में अज्ञात बंदूकधारियों ने एक राजमार्ग पर एक बस से यात्रियों को जबर्दस्ती उतारने के बाद कम से कम 14 लोगों की गोली मार कर हत्या कर दी। सेना जैसी वर्दी पहने करीब 15 से 20 अज्ञात बंदूकधारियों ने कराची और ग्वादर के बीच चलने वाली पांच से छह बसों को रोका।

………………………………….

मार्च 10 को आमचुनाव की घोषणा होने के बाद से अब तक आचार संहिता उल्लंघन के 379 मामले चुनाव आयोग के पास दर्ज हुए हैं। इनमें यूपी से सबसे ज्यादा 105 शिकायतें मिली हैं। व्यक्तिगत रूप से सात शिकायतें सपा के बड़बोले नेता आजम खां के खिलाफ मिली हैं, जो सबसे ज्यादा हैं।

………………………….

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी बॉयोपिक को लेकर विवादों के बीच फिल्म में नरेंद्र मोदी का किरदार निभाने वाले बॉलीवुड अभिनेता विवेक ओबरॉय ने फिल्म की रिलीज को लेकर चुनाव आयोग से मुलाकात की। मुलाकात के बाद ओबरॉय ने कहा कि चुनाव आयोग ने बुधवार को बॉयोपिक देखी और उनकी ओर से ‘अच्छी प्रतिक्रिया’ मिली है।

…………………………………

बसपा के समर्थक युवक ने ईवीएम में गलत बटन दबने पर ऐसा प्रायश्चित किया है कि सुनकर रौंगटे खड़े हो जाएंगे। युवक पवन कुमार से गलती से ईवीएम पर बसपा की जगह भाजपा का बटन दब गया। गलत वोट डल जाने से क्षुब्ध युवक ने अपनी उंगली ही गंडासे से काट ली। घायल युवक का अस्पताल में उपचार कराया गया है।

 

 

 

 

 

Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।