Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

अजय शर्मा, भोपाल। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की शिवराज सरकार (Shivraj government) ने बड़ा निर्णय लिया है। सरकार प्रदेश में स्टेट स्टेटिस्टिक्स कमीशन (State Statistical Commission- SSC) बनाएगी। कमीशन जीडीपी के आकलन और परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए काम करेगा।

Big Breaking: हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक होंगे डॉ आशीष गोहिया, दो अतिरिक्त अधीक्षक भी पदस्थ किए गए

दरअसल, शिवराज सरकार ने अर्थशास्त्री प्रोफेसर अमिताभ कुडू की टॉस्क फोर्स समिति की रिपोर्ट के बाद स्टेट स्टेटिस्टिक्स कमीशन बनाने का फैसला लिया है। समिति ने 7 बिंदु को लेकर फरवरी में रिपोर्ट सौंपी थी। जिसमें राज्य सांख्यिकी आयोग के गठन की अनुशंसा की गई थी। उस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि प्रदेश में सांख्यिकीय प्रणाली के कामकाज के सही मूल्यांकन और नीति-निर्माण में डेटा की गुणवत्ता और प्रणाली में सुधार के लिए गठित टॉस्क फोर्स की अनुशंसाओं पर गंभीरता से विचार कर आवश्यक निर्णय लिए जाएंगे। सांख्यिकीय प्रणाली को बेहतर बनाकर जनहित में उपयोग सुनिश्चित किया जाएगा। तीन महीने बाद सरकार ने अब स्टेट स्टेटिस्टिक्स कमीशन बनाने निर्णय लिया है।

MP Election: 4 करोड़ 66 लाख रुपये की शराब और 1153 गैर लाइसेंसी हथियार जब्त, सरपंच प्रत्याशी का पति और बेटा गिरफ्तार

यह आयोग जीडीपी के आंकलन और परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए काम करेगा। कर्मचारियों को सर्वेक्षण, आय अनुमान, सांख्यिकी और सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग में आधुनिक तकनीक के लिए प्रशिक्षण देगी

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus