हेमंत शर्मा, इंदौर। ओवरलोडिंग बस (overloading) का वीडियो सोशल मीडिया (social media) पर वायरल होने के बाद पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। (Indore city) इंदौर शहर के कई चौराहों से गुजरकर निकल चुकी बस का वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने चालान किया है। बस चालक, संचालक के साथ आरटीओ और यातायात विभाग की भी बड़ी लापरवाही सामने आई थी।

मध्यप्रदेश में लगातार बस हादसे सामने आ रहे हैं। पिछले दिनों खरगोन के करीब ओवरलोडिंग बस के ब्रिज के नीचे गिरने पर 15 लोगों की मौत का मामला सामने आया था। उससे पहले इंदौर के चौरई क्षेत्र में बस 50 फीट गहरी खाई में गिरने से सात लोगों की मौत हुई थी। इसके बाद भी बस चालक और संचालक इन हादसों से कोई भी सीख नहीं ले रहे है। हादसे के बाद आरटीओ विभाग यातायात विभाग सड़कों पर कार्यवाही करता नजर जरूर आता है लेकिन जैसे-जैसे हादसे को समय बीतता जाता है वैसे ही कार्यवाही भी ढीली पड़ती जाती है।

Read more: MP कांग्रेस में घमासानः गृहमंत्री के सामने फूट फूटकर रोए कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष, मांगी सुरक्षा, जानिए क्या है मामला

ऐसा ही एक मामला इंदौर से बड़नगर जा रही एकता बस सर्विस का सामने आया, जहां पर बस चालक ने सवारी को ओवरलोडिंग तो करा ही था इसके बाद भी छत पर भी लोगों को बिठाकर तेज रफ्तार से दौड़ाता नजर आया। वीडियो जब सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, इसके बाद यातायात पुलिस जागी और सुबह एकता ट्रैवल्स पहुंचकर बस की लोकेशन के आधार पर 10 हजार रुपए का चालान काट दिया। इसके साथ ही यातायात पुलिस ने बस चालक के ड्राइविंग लाइसेंस को रद्द करने के लिए आरटीओ विभाग को पत्र भी लिखा है।

Read more: बाल संरक्षण गृह की आड़ में धर्मांतरणः बच्चों से जबरदस्ती ईसाई प्रार्थना का मामला, चिल्ड्रन होम चलाने सरकार से मिल रही थी राशि, आयोग ने दर्ज कराई FIR

लेकिन यह बस इंदौर से बड़नगर जाने के लिए कई चौराहों को पार करती हुई गुजरी थी। यातायात विभाग के किसी भी पुलिसकर्मी को बस ओवरलोडिंग नजर नहीं आई, लेकिन इंदौर के एक नागरिक को जब यह बस ओवरलोडिंग जाती दिखाई दी तो उसने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। इसके बाद यातायात विभाग ताबड़तोड़ कार्रवाई करता नजर आया। जिस तरह से समय-समय पर यातायात विभाग और आरटीओ विभाग को ओवरलोडिंग बसों की जांच और उन पर कार्रवाई करनी चाहिए, वह कार्रवाई होती धरातल पर नजर नहीं आ रही है।

Read more: MP में फिल्मी स्टाइल से किडनैपः कार सवार 4 बदमाशों ने वारदात को दिया अंजाम, घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus