Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

भोपाल। मध्यप्रदेश में आज 1 जुलाई को त्रि-स्तरीय पंचायत के दूसरे चरण का मतदान शुरू हो चुका है. सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान दोपहर 3 बजे तक होगा. मतदान के तुरंत बाद मतदान केंद्र में मतगणना होगी. 47 जिलों के 106 जनपद पंचायतों की 7655 ग्राम पंचायतों पर वोटिंग हो रही है. जिनमें 3580 मतदान केंद्र संवेदनशील चिन्हित किए गए हैं. क़रीब 1 करोड़ 31 लाख लोग वोट डालेंगे. निर्वाचन परिणाम का ऐलान विकासखंड मुख्यालय पर 14 जुलाई को किया जाएगा. पिछले चरण में हुए उपद्रव को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने मतदाताओं से अपील की है कि वे निर्भय होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें. जिला राजगढ़, रायसेन के उदयपुरा, गैरतगंज, बेगमगंज, जिला सीहोर के नसरूल्लागंज, इछावर, जिला विदिशा के सिरोंज, नटेरन, जिला खरगोन के महेश्वर, बड़वाह, खण्डवा के खालवा, पुनासा समेत अनेकों जगह पर मतदान जारी है. शांतिपूर्ण मतदान कराने के उद्देश्य से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. दूसरे चरण के मतदान में 49 हजार से अधिक पुलिस बल की ड्यूटी लगाई गई है.

बेरोजगारी बेलगाम…युवा परेशान: नाराज अभ्यर्थियों ने किया अनोखा विरोध, चिपकाए #MPPSC लापता होने के पोस्टर

एमपी पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में वोटिंग के लिए बालघाट जिले के नक्सल प्रभावित और आदवासी बाहुल क्षेत्र में बस उपलब्ध कराई जाएगी. ग्राम पंचायत कसंगी के दो ग्रामों कोठियाटोला और मड़कामड़ई के मतदाताओं के लिए प्रशासन ने सुविधा बनाई है. ग्रामीणों की समस्या सुनने के बाद जिला प्रशासन ने मतदान के लिए बस की व्यवस्था की है. 70 किलोमीटर की दूरी तय कर उन्हें केंद्र तक मतदान कराने लेकर आया जाएगा.

सीहोर में सीएम शिवराज का रोड शो: बोले- चिंतामन गणेश मंदिर को महाकाल मंदिर की तरह बनाएंगे भव्य

शांतिपूर्ण मतदान कराने के उद्देश्य से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. दूसरे चरण के मतदान में 49 हजार से अधिक पुलिस बल की ड्यूटी लगाई गई है. गुरूवार को सभी मतदान केन्द्रों के लिए मतदान दल रवाना हो गए हैं.

3580 मतदान केंद्र संवेदनशील

दूसरे चरण में 47 जिलों के 106 जनपद पंचायतों की 7655 ग्राम पंचायतों में 23 हजार 967 मतदान केंद्र हैं. इनमें से 3580 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं. दूसरे चरण में जिला पंचायत सदस्य के 291, जनपद पंचायत सदस्य के 2283, सरपंच पद के 7655 और पंच पद के 1 लाख 22 हजार 146 पद हैं.

वहीं कुछ पदों में निर्विरोध निर्वाचन के बाद वास्तविक निर्वाचन के लिए पदों की संख्या जिला पंचायत सदस्य के लिए 291, जनपद पंचायत सदस्य के लिए 2227, सरपंच पद के लिए 7373 और पंच पद के लिए 22 हजार 451 है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus