whatsapp

इन घरेलू उपायों से पाएं मुंह के छालो से छुटकारा

Muh ke Chale ki Dawa: मुंह के छालो की समस्या दिखने में जितनी छोटी हैं उतनी ही अधिक कष्टदायी होती है. मुंह में छालों के कारण न सही तरह से खाना खा पाते हैं और न ही बात कर पाते हैं. मुंह में छाले होना एक सामान्य तकलीफ है, जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाती है.

 कुछ लोगों को ये छाले बार-बार होते हैं और परेशान करते हैं. अक्सर तीखा और मसालेदार भोजन करने से या कब्ज की समस्या के कारण ये समस्या हो जाती हैं. मुंह के छालों के दर्द से राहत पाने के लिए कोई सटिक दवा तो नहीं होता है मगर घरेलु उपायों के द्वारा इससे कुछ हद तक राहत पाई जा सकती है.

तो आइए जानते हैं क्या है वो उपाय- (Muh ke Chale ki Dawa: )

1-रात को भोजन के बाद एक छोटी हरड़ चूसे. इससे महीनों ठीक ना होने वाले मुंह व जीभ के छाले ठीक हो जाते हैं. हरड़ को चूसते रहने से पाचक अंग शक्तिशाली बन जाते हैं, पेट के कीड़े भी नष्ट होते हैं.

2- तुलसी के कई स्वास्थ्यवर्द्धक और दर्दनिवारक गुण हैं ये तो सभी को पता ही है. दिन में दो से तीन बार चार-पांच तुलसी के पत्तों को चबाकर खाने से सिर्फ दर्द से ही राहत नहीं मिलता है बल्कि धीरे-धीरे छाले ठीक भी होने लगते हैं.

3- हल्दी का एन्टीसेप्टिक और एन्टी-इन्फ्लैमटोरी गुण छालों को न सिर्फ ठीक करते हैं बल्कि फिर से होने से भी रोकता है. हल्दी के पाउडर में कुछ बूंद पानी डालकर पेस्ट बना लें और छालों पर लगायें, इससे दर्द से तुरन्त राहत मिल जाएगा.

4- टमाटर के रस में ताजा पानी मिलकर कुल्ली करने से मुंह, होंठ और जीभ के छाले दूर हो जाते हैं.

5- नारियल, नारियल का तेल और नारियल का पानी मुँह के छालों के लिए दर्दनिवारक का काम करते हैं.नारियल का पानी पीने से शरीर ठंडा होता है.ताजा नारियल को घिसकर मुँह के छाले के ऊपर लगाने से दर्द से राहत मिलता है.

6- मुलेठी और मेथी अपने एन्टी-इन्फ्लैमटोरी गुणों के कारण मुँह के छाले के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है.

7- मशरूम को पीस कर मुँह के छालो पर लगाए. इस से भी आपको राहत मिलेगी.

8- पान के पत्तो का रस निकाल कर घी में मिलाकर लगाने से छाले जल्द खत्म हो जाते है.

Related Articles

Back to top button