राजधानी के मुकेश सोनी ने मेलबर्न विश्वविद्यालय से पूरी की पीएचडी, बनाया एक्सरसाइज मॉनिटरिंग डिवाइस एप

रायपुर। छत्तीसगढ़ का नाम रौशन करते हुए संतोषी नगर (रायपुर) के मुकेश सोनी ने मेलबर्न विश्वविद्यालय से बायोमेडिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी पूरी की. दिसंबर 2019 को मेलबोर्न में आयोजित दीक्षांत समारोह में उन्हें मेलबोर्न में डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया जाएगा. उन्होंने अपनी पीएचडी के दौरान ऑस्ट्रेलियाई स्नातकोत्तर छात्रवृत्ति और पियर्सन विलियम टेक्सबरी यात्रा अनुदान भी प्राप्त किया. मुकेश का शोधपत्र पक्षाघात के मरीज़ो (Stroke Patients) के लिए व्यायाम चिकित्सा को रोचक और प्रेरक बनाने के साथ संबंधित है.

पीएचडी में शामिल होने से पहले, बहु-राष्ट्रीय अनुसंधान संगठनों के साथ उनके 15 वर्षों के अनुभव ने उन्हें प्रयोगात्मक पीएचडी करने में मदद की है. उन्होंने एक एक्सरसाइज मॉनिटरिंग डिवाइस विकसित किया जो न केवल व्यायाम के रोगियों को व्यायाम के लिए प्रेरित करता है, बल्कि चिकित्सा के मूल्यांकन के लिए चिकित्सकों के लिए एक्सरसाइज डेटा भी एकत्र करता है. जिससे मरीज़ों के इलाज का मूल्यांकन हो सके.

उनके द्वारा बनाये गए मोबाइल एप्प से थ्रोम्बोलिसिस थेरेपी के प्रतिकूल परिणाम का आंकलन उपचार से पूर्व ही किया जा सकता है. शारीरिक विकार और पक्षाघात के रोगियों को उसके अनुसंधान से लाभ होगा. बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि के मुकेश रायपुर निवासी महिपाल सोनी एवम कल्याणी सोनी के पुत्र हैं. मुकेश सोनी को विश्व विख्यात मेलबोर्न यूनिवर्सिटी से पीएचडी की उपाधि प्राप्त होने पर उनके परिजनों, मित्रों एवं शुभचिंतकों ने बधाई दी है.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।