पंजाब में नया सियासी बवाल, CM चन्नी ने आतंकी संगठन SFJ के लीडर के भाई को जेनको का चेयरमैन बनाया

चंडीगढ़। पंजाब में चन्नी सरकार के कदम से एक बार फिर सियासी बवाल मच गया है. दरअसल मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की अगुआई वाली कांग्रेस सरकार ने बलविंदर सिंह पन्नू (कोटला बामा) को पंजाब जेनको का चेयरमैन नियुक्त किया है. चेयरमैन बनने पर नेता को सरकारी गाड़ी, कुछ गनमैन और ऑफिस भी दिया गया है, जिसका लाभ पन्नू को भी मिला, लेकिन वो प्रतिबंधित खालिस्तानी संगठन सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के वर्ल्ड वाइड सेक्रेटरी जनरल अवतार सिंह पन्नू के भाई हैं, जिनकी SFJ में नंबर दो की पोजिशन है. एक आतंकवादी के भाई को जेनको का चेयरमैन बनाने पर वहां राजनीतिक घमासान मचा हुआ है.

 

NIA जांच की मांग, कांग्रेस से उठे विरोध के सुर

सबसे बड़ी बात ये है कि सबसे बड़ा और पहला विरोध खुद कांग्रेस से ही निकला है. गौरतलब है कि सबसे पहले कांग्रेस MLA फतेहजंग बाजवा ने बलविंदर की नियुक्ति पर सवाल उठाए. उनका कहना था कि बलविंदर सिंह कोटलाबामा मंत्री तृप्त राजिंदर बाजवा का सबसे नजदीकी शख्स है, जिन्हें कुछ दिन पहले पंजाब जेनको का चेयरमैन बनाया है, उनके भाई अवतार पन्नू सिख फॉर जस्टिस के वर्ल्ड वाइड सेक्रेटरी जनरल हैं. बाजवा ने कहा कि इस खालिस्तानी संगठन पर प्रतिबंध लगा हुआ है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) कनाडा में जाकर उन पर कार्रवाई कर रही है. कांग्रेस नेता अश्विनी शेखड़ी ने भी इस मामले की NIA से जांच की मांग की है. उन्होंने कहा कि मंत्री तृप्त राजिंदर बाजवा पर गंभीर आरोप लगे हैं. SFJ को भारत सरकार ने बैन किया है. अगर मंत्री के उनसे संबंध हैं, तो इसकी जांच होनी चाहिए. हम भारत-पाकिस्तान के बॉर्डर एरिया में रहते हैं, इसलिए हमारे लिए खतरा ज्यादा है. जब तक जांच चलती है, मंत्री को खुद इस्तीफा दे देना चाहिए या फिर बर्खास्त कर देना चाहिए.

जैसी करनी वैसी भरनी: जालंधर में बुक डिपो जलाने गए बदमाश खुद आग में जिंदा जले, एक की मौत, दूसरे की हालत गंभीर

 

अब अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल ने भी चन्नी सरकार से स्पष्टीकरण मांगा है, जिससे सरकार की मुश्किलें बढ़ गई हैं. हालांकि बलविंदर पन्नू ने कहा है कि उनका अपने भाई से या उसके काम से कोई लेना-देना नहीं है. सुखबीर बादल ने नवजोत सिंह सिद्धू पर भी सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि सिद्धू पाकिस्तान जाकर आर्मी चीफ को गले लगाते हैं. पाक के पीएम इमरान खान को बड़ा भाई कहते हैं, आखिर कांग्रेस पंजाब में करना क्या चाहती है.

कैप्टन अमरिंदर पर जमकर बरसे सीएम चन्नी, अकालियों और बसपा के गठबंधन को भी बताया ‘अपवित्र’, केजरीवाल के वादों को कहा ‘खोखला’

 

इधर बलविंदर सिंह पन्नू ने कहा कि अवतार सिंह पन्नू मेरा भाई है, लेकिन मेरा उससे या उसके काम से कोई वास्ता नहीं है. अवतार पन्नू 1981 में अमेरिका गया था. उसके बाद 2007 में भारत आया. उसके बाद जाने के बाद न कभी भारत आया और न ही मेरा उससे कोई लिंक है. मेरी उससे कभी फोन पर भी बात नहीं हुई. मैं कट्‌टर कांग्रेसी हूं. उन्होंने कहा कि मंत्री तृप्त राजिंदर बाजवा का भी SFJ से कोई लिंक नहीं है. उन्होंने खुद या मंत्री पर लगे सभी आरोपों को खारिज कर दिया.

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लगाए सीएम चन्नी पर गंभीर आरोप, कहा- बादलों के साथ मिलीभगत कर पंजाब के हितों को पहुंचाया नुकसान

 

गौरतलब है कि सिख फॉर जस्टिस खालिस्तानी संगठन है, जिसका हेडक्वार्टर US में है. काफी समय पहले भारत सरकार इस संगठन को गैरकानूनी करार दे चुकी है. नवंबर के पहले हफ्ते में NIA आतंक की जांच के लिए कनाडा गई थी. इस संगठन का मुखी गुरपतवंत सिंह पन्नू भारत में नेताओं को धमकाने के साथ लाल किला पर तिरंगा लगाने जैसे कई घोषणाओं को लेकर विवादों में रह चुका है.

 

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।