whatsapp

ब्रूस ली की मौत की नई थ्योरी आई सामने, रिसर्च के बाद शोधकर्ताओं ने बताई यह वजह…

हांगकांग। मार्शल आर्ट के लिजेंड और अभिनेता ब्रूस ली की मौत को लेकर अब एक नई थ्योरी सामने आई है, जिसमें ब्रूस ली की मौत अत्यधिक पानी पीने की वजह से होने का दावा किया जा रहा है. साल 1973 में हांगकांग में ब्रूस ली की मौत महज 32 साल की उम्र में हो गई थी. तब डॉक्टर्स ने उनकी मौत की वजह सेरेब्रल एडिमा यानी ब्रेन में सूजन बताई थी. लेकिन अब वैज्ञानिक नई थ्योरी दे रहे हैं.

एक अमेरिकी अखबार के मुताबिक, ब्रूस ली की मौत पर रिसर्च करने वाले शोधकर्ताओं का कहना है कि उनकी मौत अत्यधिक पानी पीने से हुई थी. जब शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा हो जाती है और अतिरिक्त पानी बाहर नहीं निकल पाता, तब हाइपोनेट्रिमिया (Hyponatraemia) की कंडीशन हो जाती है. शोधकर्ताओं का कहना है ब्रूस ली की किडनी भी अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने में फेल रहीं, जिससे उनके खून में सोडियम की मात्रा बहुत कम हो गई.

बता दें कि ब्रूस ली की मौत के बाद यह अफवाह भी उड़ाई गई थी कि उनकी जहर देकर हत्या हुई थी. हालांकि, तब डॉक्टर्स ने मौत की वजह पेन किलर लेने की वजह से ब्रेन में सूजन आना बताई थी. अब एक और नई थ्योरी के ब्रूस ली के प्रशंसकों के लिए सांत्वना भरी है, क्योंकि इसमें मौत के पीछे किसी तरह की साजिश की आशंका है.

पढ़िए ताजातरीन खबरें

इसे भी पढ़ें :

Related Articles

Back to top button