भारत में जल्द आएगी चौथी वैक्सीन, जाने क्या है इसका नाम…

रायपुर. कोरोना महामारी के बीच वैक्सीन ही एक मात्र ऐसा ठोस उपाय है जिससे हम कोरोना को हरा सकते है. ऐसे में अब तक देश में अब तक 3 अलग-अलग कंपनियों की वैक्सीन आ चुकी है. जल्द उम्मीद है अब चौथी वैक्सीन भी देश में मरीजों को लगनी शुरू हो जाए. इस वैक्सीन का नाम है ‘ZyCoV-D’.

भारत को कोरोना के खिलाफ चौथे ‘हथियार’ मिलने की संभावना प्रबल हो गई है. अहमदाबाद स्थित दवा कंपनी ज़ाइडस कैडिला इस महीने भारत में अपनी कोविड-19 वैक्सीन ‘ZyCoV-D’ के आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी पाने के लिए आवेदन दे सकती है. कंपनी को भरोसा है कि वैक्सीन को मई में ही मंजूरी मिल जाएगी. कंपनी प्रति महीने एक करोड़ कोरोना वैक्सीन के उत्पादन का दावा कर रही है.

Close Button

मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर मंजूरी मिली तो ZyCoV-D भारत के Covid-19 टीकाकरण अभियान में इस्तेमाल होने वाला चौथा टीका होगा. मेड इन इंडिया, कंपनी की योजना वैक्सीन के उत्पादन को प्रति माह 3-4 करोड़ खुराक तक बढ़ाने की है. इसके लिए दो अन्य विनिर्माण कंपनियों के साथ पहले से ही बातचीत कर रही है.

यदि ZyCoV-D के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी जाती है तो देश के टीकाकरण अभियान में आ रही कमी को दूर करने में मदद मिलेगी. आपको बता दें कि इससे पहले अप्रैल में, Zydus Cadila ने घोषणा की थी कि उसकी दवा Virafin को Covid-19 के हल्के मामलों के उपचार के लिए भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल से प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिली है.
<ul>

आप खाने-पीने के शौकीन हैं? तो ये खबरें जरूर पढ़े

  1.  Video: रेस्टॉरेंट स्टाइल में घर पर ही ऐसे बनाए पनीर टिक्का मसाला
  2.   Perfect पानी पुरी बनाने की पूरी रेसेपी, देखे वीडियो
  3. Video: रूई जैसे इडली बनाएं घर में, जाने सिक्रेट रेसेपी
  4. रेस्टॉरेंट से भी टेस्टी घर में बनाएं पनीर करी, देंखे Video…
  5. घर पर ट्राय करें आलू और पनीर का ये स्नैक्स, खा कर आ जाएगा मजा…

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।