15 जून को नीति आयोग की अहम बैठक में होगी भूपेश-मोदी की मुलाकात, सूखे की स्थिति, कृषि और नक्सल पर होगी चर्चा

file_photo

रायपुर. नीति आयोग की बैठक में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दिल्ली पहुंच चुके हैं. वे 15 जून को नीति आयोग की बैठक में दूसरे प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ इस बैठक में शरीक होंगे. ये बैठक राष्ट्रपति भवन में होगी.

बैठक में जाने से पहले एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बातचीत में भूपेश बघेल ने कहा कि जिन एजेंडों पर नीति आयोग में चर्चा होनी है, उन पर वे तैयारियों के साथ जा रहे हैं. वे वहां राज्य के हक़ में अपनी बात रखेंगे.

जानकारी के मुताबिक नीति आयोग संचालन परिषद की पांचवीं बैठक में सूखे की स्थिति, कृषि क्षेत्र में समस्या तथा नक्सल प्रभावित जिलों में सुरक्षा चिंता समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में यह बैठक होगी.  केंद्र सरकार के आधिकारिक बयान के मुताबिक बैठक के एजेंडे में वर्षा जल संचयन, पिछड़ा जिला कार्यक्रम और कृषि में संरचनात्मक सुधार भी शामिल हैं.

बैठक राष्ट्रपति भवन में होगी. इसमें मुख्यमंत्रियों, केंद्रशासित प्रदेशों के लेफ्टिनेंट गवर्नर, कई केंद्रीय मंत्री तथा वरिष्ठ सरकारी अधिकारी उपस्थित होंगे. नई मोदी सरकार के अंतर्गत संचालन परिषद की यह पहली बैठक है.

बैठक में हालांकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शामिल होने से इनकार कर दिया है. उनका कहना है कि चूंकि नीति आयोग के पास राज्य की योजनाओं को समर्थन देने के लिये कोई वित्तीय शक्ति नहीं है, अत: इस बैठक का कोई मतलब नहीं है.

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।