अब सेना पर फिल्म, वेब सीरीज या सीरियल बनाने से पहले लेनी होगी रक्षा मंत्रालय से एनओसी, एकता कपूर की हरकत के बाद फैसला

दिल्ली। अब किसी फिल्म या सीरियल में सेना और सैनिकों को अपमानजनक तरीके से दिखाने की छूट किसी को नहीं होगी। सरकार ने इसे लेकर बड़ा फैसला लिया है।

Close Button

दरअसल, रक्षा मंत्रालय को लगातार ऐसी शिकायत मिल रही थी कि सेना और सैनिकोंं की वर्दी को अपमानजनक तरीके से दर्शाया जा रहा है। ये शिकायतें वेब सीरीजों से ज्यादा आ रही थी। मंत्रालय को मिली शिकायतों में कहा गया है कि Zee 5 पर ‘कोड एम’ और ALT Balaji पर ‘XXX Uncensored ‘ जैसी कुछ वेब सीरीज में सेना का भद्दा चित्रण किया जा रहा है और सेना से संबंधित सीन वास्तविकता से बहुत दूर हैं और सशस्त्र बलों की गलत छवि समाज में पेश करते हैं।

इसे लेकर कुछ नागरिकों और पूर्व सैनिकों के संगठनों ने भी एएलटी बालाजी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई है। जिसके बाद रक्षा मंत्रालय ने अब औपचारिक रूप से केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड और सूचना और प्रसारण मंत्रालय को लिखा है कि सेना से संबंधित किसी भी फिल्म, डाक्यूमेंट्री या वेब सीरीज के प्रसारण से पहले रक्षा मंत्रालय से NOC प्राप्त करना जरूरी होगा और इसके लिए वे प्रोडक्शन हाउस को सलाह दें।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।