Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

चंडीगढ़। पंजाब में राज्यसभा की 2 सीटों के लिए आज से नामांकन शुरू हो गए हैं. नामांकन प्रक्रिया 31 मई तक चलेगी. बता दें कि कांग्रेस से सांसद अंबिका सोनी और शिरोमणि अकाली दल के सांसद बलविंदर सिंह भूंदड़ का 6 साल का कार्यकाल राज्यसभा में 4 जुलाई को खत्म हो रहा है. जिसके बाद ये दो सीटें खाली हो जाएंगी. इधर इस बार पंजाब विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को प्रचंड बहुमत मिला. 117 विधानसभा सीटों में से 92 पर आप को जीत हासिल हुई. इससे पहले हुए पंजाब राज्यसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के पांचों प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए थे. अब जिन 2 खाली हो रही सीटों के लिए अधिसूचना जारी हुई है, उस पर भी आप प्रत्याशियों का ही निर्वाचित होना तय है.

अंबिका सोनी का कार्यकाल हो रहा है खत्म

आम आदमी पार्टी के प्रत्याशियों पर मंथन जारी

आम आदमी पार्टी किन 2 चेहरों को राज्यसभा भेजेगी, इस पर भी सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. बता दें कि अभी पंजाब से 5 राज्यसभा सीटें खाली हुई थीं, जिस पर आम आदमी पार्टी के पांचों प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए, उनमें क्रिकेटर हरभजन सिंह, राघव चड्ढा, प्रोफेसर डॉ संदीप पाठक, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के वीसी अशोक कुमार मित्तल और बिजनेसमैन संजीव अरोड़ा के नाम शामिल हैं. लेकिन विरोधियों ने ये आरोप लगाया कि आप पंजाबियों का हक मारकर बाहरी लोगों को राज्यसभा में भेज रही है.

ये भी पढ़ें: पंजाब में 15 अगस्त से मोहल्ला क्लीनिक होंगे शुरू, सीएम भगवंत मान ने की घोषणा, 75 क्लीनिक के साथ शुरू होगी योजना

बलविंदर सिंह भूंदड़ का कार्यकाल हो रहा है खत्म

ये है चुनाव कार्यक्रम

पंजाब के मुख्य चुनाव अफसर (CEO) डॉ एस करुणा राजू ने बताया कि 24 से 31 मई तक नामांकन होगा. नामांकन पत्रों की पड़ताल 1 जून को होगा. नामांकन वापस लेने की तारीख 3 जून है. इसके बाद 10 जून को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा. मतों की गिनती भी इसी दिन शाम 5 बजे होगी. चुनाव का काम 13 जून से पहले मुकम्मल कर लिया जाएगा. नामांकन के लिए पंजाब विधानसभा के सेक्रेटरी को रिटर्निंग अफसर बनाया गया है. उनके पास सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: नहीं बच सकी 6 साल के ऋतिक की जान, पंजाब में 100 फुट गहरे बोरवेल में गिर गया था बच्चा, रेस्क्यू ऑपरेशन नाकाम, निकली बच्चे की लाश

ऐसे होगा राज्यसभा के लिए सदस्य का चयन

राज्यसभा सदस्य के चुनाव के लिए सिर्फ विधायक ही वोट देंगे. इसके लिए विधायकों की कुल संख्या को राज्यसभा की खाली सीटों में 1 जोड़कर विभाजित किया जाता है. उसके बाद जो आंकड़ा आए, उसमें एक जोड़ दिया जाता है. जिसे उतने विधायकों का समर्थन मिलेगा, वह सदस्य बन जाएंगे. पंजाब के लिहाज से देखें, तो पहले 2 सीटों के लिए चुनाव होना है. ऐसे में विधायकों की 117 की संख्या को 2 सीटों में 1 जोड़कर यानी 3 से विभाजित करेंगे. जिसके बाद 39 का आंकड़ा आएगा और उसमें 1 जोड़ने के बाद 40 हो जाएंगे. इस लिहाज से एक सदस्य के लिए 40 विधायकों का समर्थन जरूरी है. ऐसे में यह दोनों सदस्य आम आदमी पार्टी के ही चुने जाएंगे.

ये भी पढ़ें: पंजाब में ADGP लॉ एंड ऑर्डर नरेश कुमार को हटाया गया, IAS और IPS समेत बदले गए 70 अधिकारी