96 साल की उम्र में अम्मा ने किया टाप, अब चलाएंगी लैपटाप

दिल्ली. 96 वर्षीय एक बुजुर्ग महिला ने केरल में इतिहास रचा है. केरल के अलप्पुझा की रहने वाली 96 वर्षीय कार्तियानी अम्मा ने राज्य के साक्षरता मिशन के तहत आयोजित परीक्षा अक्षरलक्षम में 98 नंबर लाकर पूरे राज्य में टॉप किया था. अब उनकी इस उपलब्धि पर राज्य सरकार ने प्रोत्साहन पुरस्कार के तौर पर उन्हें लैपटॉप सौंपा है. राज्य के शिक्षा मंत्री ने बुधवार के दिन उनके हाथों में लैपटॉप सौंपा. लैपटॉप पाकर अम्मा के चेहरे पर खुशी साफ झलक रही थी.

बता दें कि कुछ समय पहले ही अम्मा ने कंप्यूटर सीखने की इच्छा जताई थी. उम्र के इस पड़ाव पर भी पढ़ाई में ना सिर्फ अव्वल बल्कि युवा वर्ग को भी पछाड़ने वाली अम्मा ने राज्य सरकार के द्वारा आयोजित साक्षरता परीक्षा में सबसे अधिक नंबर लाकर स्टेट टॉपर बन गई थी.

96 साल की कार्तियानी अम्मा को 1 नवंबर के दिन केरल की साक्षरता परीक्षा में 98 प्रतिशत अंक प्राप्त करने के लिए योग्यता प्रमाण पत्र दिया गया. अल्लापुझा जिले की कार्तियानी अम्मा ने केरल राज्य साक्षरता मिशन के ‘अक्षरलक्षम’ साक्षरता कार्यक्रम में 100 में से 98 अंक हासिल कर टॉप किया था.

1 नवंबर को मुख्यमंत्री के कॉन्फ्रेंस हॉल में मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन उन्हें योग्यता प्रमाणपत्र से सम्मानित किया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि अम्मा कभी भी स्कूल नहीं गईं और अपने गांव के कुछ मंदिरों में एक सफाई कर्मचारी के रूप में काम किया है.

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।