अब स्मार्ट गेंद से क्रिेकेट को और उंचाईयों पर पहुंचाने की तैयारी, जानिए क्यों खास है ये स्मार्ट बॉल ?

स्पोर्ट्स डेस्क– क्रिकेट का खेल दिनों दिन नई ऊंचाइयों को छूता जा रहा है, इसके फैंस की संख्या में लगातार इजाफा तो हो ही रहा है, साथ ही कई देश में इसके क्रिकेट फैंस बढ़ते जा रहे हैं और ये खेल लगातार पॉपुलर होता जा रहा है।

इतना ही नहीं अब तो क्रिकेट का ये खेल लगातार नई-नई तकनीक से भी लेस होता जा रहा है, जो  इस खेल की पॉपुलरिटी को और बढ़ा रहा है। अब क्रिकेट के इस खेल में इस्तेमाल होने वाली गेंद को और खास बना दिया गया है, और ऐसा कहा जा रहा है कि इस स्मार्ट गेंद के आ जाने से क्रिकेट का ये खेल और इंटरेस्टिंग हो जाएगा।

स्मार्ट गेंद मचाएगा धूम

रिपोर्ट्स की मानें तो गेंद बनाने वाली ऑस्ट्रेलियाई कंपनी कूकाबुरा ने रियल टाइम डेटा  देने के लिए गेंद में एक नया प्रयोग किया है, और  गेंद में माइक्रोचिप लगाई है, जिसे स्मार्टबॉल कहा जा रहा है।  

कहा जा रहा है कि ये गेंद एक ट्रैकर से लेस होती है, जो डिलीवरी करते ही डाटा देती है, जिसमें रिलीज प्वाइंट पर स्पीड मैट्रिक्स, प्री बाउंस, और पोस्ट बाउंस शामिल है। इस गेंद के आने के बाद अंपायर्स को डिसीजन रिव्यू सिस्टम डीआरएस में भी बहुत मदद मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। इस स्मार्ट बॉल से अब बैट-पैड के समय जो सस्पेंस हमेशा अंपायर्स के लिए क्रिएट हो जाता है, ऐसे समय में सटीक डिसीजन लेने में आसानी होगी। इतना ही नहीं इससे स्पिन गेंदबाजी के दौरान भी अंपायर्स को सटीक डिसीजन लेने में मदद मिलेगी।


पहली बार यहां होगी इस्तेमाल

रिपोर्ट्स के मुताबिक माइक्रोचिप्ड वाली ये स्मार्ट क्रिकेट बॉल पहली बार ऑस्ट्रेलिया में होने वाली टी-20 बिग बैश लीग में इस्तेमाल की जाएगी। इसके बाद इसे वर्ल्ड लेवल पर लाने की तैयारी होगी। 

Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।