कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एनटीपीसी सीपत ने लगाई ताकत, प्रबंधन द्वारा किए जा रहे यह तमाम उपाय

बिलासपुर – कोरोना वायरस ‘‘कोविड-19’’ को वैश्विक महामारी घोषित करने पश्चात् पूरे राष्ट्र में लाकडाउन कर दिया गया है। चूंकि बिजली एक अति आवश्यक सेवाओं में से एक है, इसीलिए इन विकट परिस्थियों में भी एनटीपीसी देश की बड़ती ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने बिना किसी अवरोध के निरंतर विद्युत का उत्पादन कर रहा है, ताकि लोग आराम से अपने घरों में समय बिता सकें।

 

विद्युत उत्पादन के साथ ही एनटीपीसी सीपत द्वारा जिला प्रसाशन बिलासपुर को 25 लाख रूपये का सहयोग राशि प्रदान किया गया है, जिससे कोविड-19 से लड़ने मास्क, सेनिटाइजर एवं अन्य स्वास्थ्य उपकरण उपलब्ध हो सके। साथ ही मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जनपद पंचायत मस्तुरी को आसपास के एनटीपीसी प्रभावित गांवों में लोगों को हाथ धोने के लिए साबून एवं सेनिटाइजर वितरित करने 2 लाख रूपये प्रदान किये गये हैं। इसी प्रकार संगवारी महिला समिति, एनटीपीसी सीपत द्वारा समाज कल्याण कार्य के अंतर्गत रेडक्रास सोसायटी बिलासपुर को 50 हजार रूपये कोविड-19 को रोकने हेतु उपकरण खरीदी हेतु सहयोग प्रदान किये गये हैं।

 

इन सबके अलावा एनटीपीसी द्वारा पीएम केयर फंड में 257.5 करोड रुपया सहयता प्रदान किया गया है। इसमे कर्मचारियों का एक दिन का वेतन के रुप में रु. 7.5 करोड भी सम्मिलित है। इस के अलावा देश भर में विभिन्न परियोजना के माध्यम से 31 मार्च तक 11 करोड रुपया करोना के रोकथाम के लिए खर्चा किया गया है।

कोविड-19 को प्राथमिकता के साथ रोकने संयन्त्र परिसर एवं नगर परिसर को भी निरंतर सेनिटाइज किया जा रहा है। प्रचालन विभाग के कर्मचारियों को छोड़कर अन्य सेवा विभाग जैसे मानव संसाधन, वित्त एवं लेखा, संविदा एवं सामग्री के 50 प्रतिशत कर्मचारियों को रोस्टर बनाकर घर से काम कराया जा रहा है। ताकि अनावश्यक भीड़ न हो और कार्यालय में भी सोसल डिस्टेंसिंग बनाया जा सके। कार्यालय में कार्य के दौरान कर्मचारियों को मास्क, गलब्स, सेनिटाइजर का उपयोग प्राथमिकता के साथ किया जा रहा है।

नगर परिसर में अति आवश्यक दुकानों जैसे दवाई दुकान, राशन दुकान एवं डेयरी को एक निर्धारित समय तक ही खोलने की अनुमति प्रदान किया गया है। अन्य सभी दुकानों को 14 अप्रैल तक पूर्णतः बंद रखा गया है। दुकानों से समान खरीदते समय भी समाजिक दुरी का पुर्णतः पालन किया जा रहा है। इसी प्रकार सब्जी बाजार में भी एक-एक मीटर की दुरी पर गोल घेरे बनाकर सोसल डिस्टेंस का पालन किया जा रहा है। कम्यूनिटी डिस्टेंस का कड़ाई के साथ पालन करते हुए सभी सार्वजनिक समारोह एवं कार्यक्रम जैसे खेलकूद, जिम, सभा, क्लब सिनेमा आदि आगामी आदेश तक बंद कर दिये गये हंै।

इस संकट की घडी में संविदा श्रमिकों के स्वास्थ रक्षा के लिए सभी हाथ धोने के जगह साबुन की व्यवस्था की गई है। उनकी पेमेंट समय पर हो इस के लिए सभी एजेन्सियों को निर्देश दिया गया है। कोविड-19 से बचाव से जुड़ी सभी गतिविधियों की देखरेख के लिए टास्क फोर्स का संगठित किये गये हैं, जो निरंतर इसकी जानकारी लेकर रणनीति के तहत कार्य कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।