राजधानी में पीलिया पीड़ित मरीजों की संख्या में इजाफा, आंकड़ा 49 तक पहुंच गया, प्रभावित क्षेत्रों में रोकथाम के लिए प्रचार-प्रसार जारी

सत्यपाल राजपूत, रायपुर. राजधानी में कोरोना वायरस के बीच पीलिया पीड़ित मरीज़ों की संख्या में इजाफा हो गया है. आंकड़ा 25 से बढ़कर 49 हो गया. रायपुर में पीलिया का कारण गंदा पानी के सप्लाई को बताया गया. और यह गंदा पानी फ़िल्टर प्लांट से ही सप्लाई हुआ है.

गौरतलब है कि गुरुवार को संभागीय संयक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ सुभाष पाण्डे रायपुर एवं शहरी कार्यक्रम प्रबंधकों ने रायपुर में पीलिया प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण किया. रायपुर शहरी क्षेत्र में ईदगाह भाठा, स्वीपर काॅलोनी, मंगल बाजार एवं चंगोराभाठा में विगत दिनों में दूषित पेयजल के कारण पीलिया फैला हुआ है. इन क्षेत्रों में 3 अप्रैल से शिविर आयोजित कर 1142 घरों का भ्रमण कर सन्देहास्पद 197 का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया. इनमें से 70 पीलिया संभावित मरीज का जांच के बाद 49 पीलिया के प्रकरण पाए गए. इन क्षेत्रों में मिले 8 पीलिया के मरीजों को जिला अस्पताल में तथा 3 मरीज को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोखोपारा में भर्ती कराया गया है.

इसे भी पढ़े-BREAKING : कोरोना के बीच राजधानी में पीलिया का कहर, नगर निगम की बड़ी लापरवाही उजागर, 25 से अधिक मरीज मिले

संभागीय संयुक्त संचालक रायपुर के द्वारा गृह-भ्रमण में निवासरत परिवारों को स्वच्छ पेयजल के उपयोग की सलाह दी गई, पानी के शुद्धिकरण के लिये पानी को 20 मिनट तक उबालकर ठंडा करके पीने की सलाह के साथ-साथ 20 लीटर पानी में एक क्लोरिन की दवा डालकर 30 मिनट बाद उपयोग करने की सलाह दी गई. शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम के द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर निः शुल्क रक्त परीक्षण किया जा रहा है.

प्रभावित क्षेत्रों से मिले पीलिया के संभावित मरीजों को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोखोपारा में भर्ती कराकर ग्लूकोज का ड्रिप चढ़ाया जाने व आवश्यकतानुसार खान-पान की व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये है. राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन रायपुर द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में पीलिया की रोकथाम हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार किये जा रहे है.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।