प्राईवेट प्ले स्कूल की तर्ज पर अब आंगनबाड़ियों का भी होगा संचालन


रायपुर- नवनिहालों को उत्तम माहौल व शिक्षा देने के उद्देश्य से राज्य में अब लगभग 16 आंगनबाड़ियों को प्राईवेट प्ले स्कूल की तरह सुख-सुविधा से परिपूर्ण किया जाएगा जिसमें रंग-रोगन व टेबल, कुर्सी, चार्ट जैसी सामग्री को केंद्र में रखा जाएगा। नौनिहालों को बेहतर शिक्षा देने के लिए यह तैयारी की जा रही है. जिसमें रायपुर जिला पंचायत के राष्ट्रीय रूर्बन मिशन के अंर्तगत फिलहाल सिर्फ मंदिरहसौद कलस्टर में आ रही आंगनबाड़ी को शामिल किया गया है और जल्द ही अन्य आंगनबाड़ियों में काम शुरू हो जाएंगे.

अधिक से अधिक कलस्टर तक पहुंचाने का किया जा रहा प्रयास

आंगनबाड़ियों की सुविधाएं बढ़ाने से वहे आने वाले बच्चों की संख्या के साथ-साथ अभिभावक का रूझान भी इस ओर बढ़ेगा. इसलिए केंद्र सरकार के माध्यम से संचालित योजना का लाभ अधिक से अधिक कलस्टर तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। विभाग की तरफ से योजना को लेकर प्रस्ताव तैयार हो गया है.

विभागीय अधिकारी के अनुसार लगभग 16 आंगनबाड़ी को इस योजना से जोड़ा जाएगा. जिस पर अभी फाइनल मुहर लगानी बाकी है। जैसे ही वरिष्ठ अधिकारी की तरफ से स्वीकृति मिल जाएगी, योजना पर कार्य करना शुरू होगा.

Advertisement
Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।