पड़तालः ऑनलाइन दोस्ती, Video Calling … घूमाना और ..X भी

प्रतीक चौहान. रायपुर. 11 अक्टूबर सोमवार करीब 11 बजकर 48 मिनट पर एक मैसेज आया. मैसेज 9784931402 नंबर से आया था. इसमें लिखा था Dear sir, Are u felling alone, Need friends in your location? For datingz,Chating,Frendship. plz call ISHIka: 09635418490 (100% privacy maintained).

 इसके बाद लल्लूराम डॉट कॉम ने इसकी पड़ताल शुरू की. हमने पहले दिए गए फोन नंबर पर कॉल लगाया. लेकिन फोन बंद मिला. थोड़ी देर बाद हमने पुनः मैसेज में दिए गए नंबर पर कॉल लगाया और फोन उठाने वाली युवती ने अपना नाम इशिका बताया.

 युवती ने दावा किया कि 2 हजार रुपए का सब्सक्रिप्शन करने के बाद वे रायपुर लोकेशन की ढ़ेर सारी लड़की और शादीशुदा महिलाओं के फोन नंबर और डिटेल देगी. जिसमें वीडियो कॉलिंग, दोस्ती, घुमाना और सेक्स भी किए जाने की छूट होने की बात उन्होंने कही.
ये पूछने पर कि साथ में जब उसके साथ जाएंगे तो उसके लिए अतिरिक्त पैसे तो नहीं देने होंगे ? तो उन्होंने जो जवाब दिया वो बेहद चौकाने वाला था.

सुने उस महिला से हुई पूरी बातचीत के अंश

सायबर एक्सपर्ट गोपिका बघेल ने बताया कि ऐसे मामलों में ज्यादातर फ्रॉड सोशल इंजीनियरिंग फ़िशिंग तकनीक का यूज कर घटना को अंजाम दिया जाता है. जिसमें 30 वर्ष से कम उम्र के लोग ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं. ऐसे मामलों का एक अधिक व्यक्तिगत रूप है. जिसका उद्देश्य किसी व्यक्ति को उत्तेजक तस्वीरें दिखाकर या किसी बात का प्रलोभन देकर उनसे पैसे की मांग करता है. यह एक व्यक्तिगत ईमेल, टेक्स्ट मैसेज या फोन कॉल के माध्यम से किया जाता है.

उन्होंने आगे कहा कि जालसाज एक बार जब ‘सुझाव देने योग्य व्यक्तित्व’ या ‘संभावित शिकार’ की पहचान कर लेते हैं, जो उनके द्वारा ट्रेप किए जाने वाले प्रत्येक हजार में से दो से पांच तक हो सकता है. पीड़ित वास्तविकता से संपर्क खो देता है, जो कि एक मिनट के लिए भी हो सकता है. यह धोखा देने के लिए पर्याप्त है.

इस तरह के प्रलोभन देने वाले मैसेजेस पर भरोसा ना करें. कभी भी इस तरह के जाल में फंसने पर जल्द से जल्द पूरी जानकारी अपने नजदीकी थाना में जाकर दर्ज कराना चाहिए.

नोटः लल्लूराम डॉट कॉम आपसे अपील करता है कि ऐसे फ्रॉड कॉल के चक्कर में न फंसे. ये जालसाज आपकी गाढ़ी कमाई को ऐठने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते है. आपसे अपील है कि दिए गए नंबरों पर संपर्क न करें और न ही इन्हें कोई पैसे ट्रांसफर करें.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।