साइबर क्राइम पर लगेगा ब्रेक: अगर आप भी ठगी का शिकार हुए हैं, तो इस वेबसाइट में करें शिकायत, शातिरों तक रकम नहीं…पहुंचेगी पुलिस…

सुप्रिया पांडेय, रायपुर। साइबर क्राइम को लेकर जागरूकता संबंधी कार्यशाला का आयोजन किया गया था. कार्यशाला में विभिन्न राज्यों के मध्य समन्वय बनाए जाने पर चर्चाएं हुई. इस कार्यशाला में बताया गया कि किसी भी राज्य का व्यक्ति कहीं भी साइबर क्राइम संबंधित शिकायत दर्ज करा सकता है.

इस वेबसाइट www.cybercrime.gov.in पर शिकायत करने पर त्वरित कार्रवाई होगी. आरोपियों के खाते में जाने से पहले ही पैसा रूक जाएगा. साइबर क्राइम को लेकर हर महीने के पहले बुधवार को 11 से 12 बजे तक 6वीं से ऊपर कक्षाओं के छात्रों को स्कूल कॉलेज में भी जागरूक किया जाएगा.

कार्यक्रम को लेकर स्पेशल डीजी आरके विज ने कहा कि बैठक का उद्देश्य था कि साइबर क्राइम को लेकर विभिन्न राज्यों के साथ समन्वय बना रहे, क्योंकि साइबर क्राइम का कोई बॉर्डर नहीं होता. एमएचए द्वारा भी साइबर क्राइम कोआर्डिनेटर सेंटर स्टेबलिश किया गया है, जिसके तहत साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल इनोग्रेट हुआ था.

कोई भी व्यक्ति कहीं से भी साइबर क्राइम की रिपोर्टिंग कर सकता है, किसी के साथ वित्तिय धोखा हो तो वो अपनी जानकारी सीधे पोर्टल में भेजेते हैं, तो पैसा अपराधियों तक जाने से पहले रूक जाता है. जनता को जागरूक करना जरूरी है, कोई भी 155260 पर फोन कर इसकी शिकायत करा सकते हैं.

इसके अलावा www.cybercrime.gov.in पोर्टल का उपयोग कर हम अपराधी के बैंक अकाउंट में जाने से पहले रोक सकते हैं, लेकिन ये कार्रवाई तत्काल करनी होगी. वहीं साइबर क्राइम के बारें में लोगों को जानने की जरूरत है. हर महीने के पहले बुधवार को स्कूल कॉलेज में छात्रों को जागरूक किया जाएगा.

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।