अप्रैल में 70 लाख से ज्‍यादा लोगों को गंवानी पड़ी नौकरी, जानें कितनी बढ़ी बेरोजगारी दर

नई दिल्ली. देश के ज्यादातर राज्यों में कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन किया गया है. तालाबंदी के दौरान लाखों लोगों को नौकरी गवानी पड़ी है. इस साल अप्रैल में 70 लाख से ज्‍यादा लोगों की नौकरी चली गई. इससे बेरोजगारी दर बढ़ गई है.

Close Button

कोरोना वायरस के हर दिन बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए राज्‍यों ने पूर्ण या आंशिक लॉकडाउन और कर्फ्यू का सहारा लिया है. ऐसे में आर्थिक गतिविधियां ठप हो गई हैं. इस वजह से अप्रैल 2021 के दौरान देश में लाखों लोगों का रोजगार छिन गया और राष्‍ट्रीय स्‍तर पर बेरोजगारी दर बढ़ गई. रिसर्च फर्म सेंटर फॉर मॉनीटरिंग इंडियन इकोनॉमी के मुताबिक, अप्रैल 2021 के दौरान देश में 70 लाख से ज्‍यादा लोगों को नौकरी गंवानी पड़ी. इससे देश में बेरोजगारी दर बढ़कर 7.97 फीसदी पर पहुंच गई, जो मार्च में 6.5 फीसदी थी.

इसे भी पढ़ें – राहतः जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के लिए सरकार ने बढ़ाई समय सीमा

सीएमआईई के मैनेजिंग डायरेक्टर महेश व्यास ने कहा कि लॉकडाउन के कारण ठप हुई कारोबारी गतिविधियों की वजह से नौकरियों में गिरावट दर्ज की गई है. साथ ही कहा कि अभी कोरोना महामारी की स्थिति विकराल बनी हुई है और मेडिकल हेल्थ सर्विसेज के मोर्चे पर दबाव बना हुआ है. आशंका है कि मई में भी हालात ऐसे ही बने रहेंगे.

read more- Aggressiveness towards Hacking: Indian Organizations under Chinese Cyber Attack

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।