भारतीय वायुसेना के खिलाफ पाकिस्तान ने दर्ज कराई एफआईआर

दिल्ली. पाकिस्तान ने बालाकोट में बमबारी और 19 पेड़ों को नष्ट करने के लिए भारतीय वायुसेना के अज्ञात पायलटों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

वन विभाग द्वारा यह प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। प्राथमिकी में 26 मार्च को भारतीय वायुसेना द्वारा जल्दबाजी में गिराए गए पेलोड से क्षतिग्रस्त हुए पेड़ों का विवरण भी दिया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान जल्द ही भारत के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में भी शिकायत दर्ज कराने की तैयारी में है। पाक ने भारत पर ‘पर्यावरणीय आतंकवाद’ का आरोप लगाया है।

पाकिस्तान सरकार में मंत्री मलिक अमीन असलम ने कहा कि भारतीय वायुसेना के विमानों ने बालाकोट के जाबा टॉप के पर्वतीय क्षेत्र पर बमबारी की थी। विमानों ने आरक्षित श्रेणी में आने वाले वन क्षेत्र को निशाना बनाया। सरकार इससे हुए नुकसान और इसके प्रभाव का आकलन कर रही है। यह संयुक्त राष्ट्र और अन्य मंचों पर शिकायत का आधार बनेगा।

पाकिस्तानी मंत्री ने कहा कि बालाकोट में जो कुछ हुआ, वह पर्यावरणीय आतंकवाद है। विमानों की बमबारी में दर्जनों चीड़ के पेड़ गिर चुके हैं और पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंचा है। संयुक्त राष्ट्र ने भी कहा है कि पर्यावरण को सैन्य जरूरतों के लिए नुकसान नहीं पहुंचाया जा सकता। संयुक्त राष्ट्र आमसभा के प्रस्ताव के अनुसार भारतीय वायुसेना की कार्रवाई अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन है।

विज्ञापन

Close Button
Close Button
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।