साल 2025 में पाकिस्तान करेगा चैंपियंस ट्रॉफी में मेजबानी, भारत के खेलने पर संशय बरकरार, खेल मंत्री अनुराग ने कहा …

दिल्ली. ICC द्वारा पाकिस्तान को 2025 चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी का अधिकार दिए जाने के एक दिन बाद बुधवार को खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार उस समय पड़ोसी देश में सुरक्षा स्थिति पर नजर रखेगी. भारत क्रिकेट टीम वैश्विक आयोजन के लिए यात्रा करेगी या नहीं, इस पर निर्णय समय आने पर लिया जाएगा. चैंपियंस ट्रॉफी पहला ICC टूर्नामेंट है, जिसकी मेजबानी पाकिस्तान में 1996 के पुरुष एक दिवसीय विश्व कप के बाद से की जाएगी, जिसकी सह-मेजबानी दो अन्य देशों-भारत और श्रीलंका द्वारा की गई थी.

दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण, भारत और पाकिस्तान अब केवल ICC के आयोजनों में मिलते हैं. दोनों पड़ोसियों ने पाकिस्तान में कोई द्विपक्षीय क्रिकेट नहीं खेला है, क्योंकि राहुल द्रविड़ की टीम ने 2005-06 में तीन टेस्ट और पांच एक दिवसीय मैचों के लिए पाकिस्तान की यात्रा की थी. यह पूछे जाने पर कि क्या भारत पाकिस्तान में 8 टीमों के वैश्विक टूर्नामेंट के लिए यात्रा करेगा या नहीं, ठाकुर ने कहा कि गृह मंत्रालय निर्णय लेने में शामिल होगा.

इसे भी पढ़ें – टी20 सीरीज : नए कोच और कप्तान की जोड़ी ने जीत से किया आगाज, भारतीय टीम को मिला धोनी जैसा फिनिशर … 

खेल मंत्री ठाकुर ने यहां संवाददाताओं से कहा कि “जब इस तरह के वैश्विक टूर्नामेंट होते हैं तो कई कारकों पर विचार किया जाता है. अतीत में भी आपने कई देशों को पाकिस्तान जाने और खेलने के लिए बाहर निकलते देखा होगा, क्योंकि वहां की स्थिति सामान्य नहीं है. वहां सुरक्षा मुख्य चुनौती है, जैसे टीमों अतीत में हमले हुए हैं, जो एक चिंता का विषय है. इसलिए जब समय आएगा, तब सरकार परिस्थितियों के आधार पर निर्णय लेगी. गृह मंत्रालय निर्णय लेने में शामिल होगा.”

इस बीच, बीसीसीआई के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि इस मामले में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. उन्होंने कहा, “अभी टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी. घटना 2025 की है. सरकार जो भी कहेगी, हम उसके अनुसार करेंगे.” वहीं, मंगलवार को, आईसीसी ने 2024-2031 तक आईसीसी पुरुषों की व्हाइट-बॉल मुकाबलों के 14 मेजबान देशों की पुष्टि की, जिसके तहत पाकिस्तान को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी का अधिकार मिला है.

इसे भी पढ़ें – ‘क्रिकेट के भगवान’ खेल मैदान के बाहर भी कर रहे हैं ऐसा कार्य, जिसकी हर तरफ हो रही प्रशंसा, लल्लूराम डॉट कॉम के चेयरमैन के ट्वीट पर सचिन ने कहा- धन्यवाद … 

आईसीसी बोर्ड के फैसले का मतलब है कि फरवरी 2025 में आठ टीमों का टूर्नामेंट होने पर पाकिस्तान अपने पिछवाड़े में चैंपियंस ट्रॉफी खिताब की रक्षा करेगा. पाकिस्तान ने 2017 में द ओवल में टूर्नामेंट के फाइनल में भारत को 180 रनों से हराया था.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।