देखें पूरा Video: परीक्षा पे चर्चा में छात्रों से क्या-क्या बोले PM मोदी… हर बच्चे को इसे जरूर सुनना चाहिए

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) ने सोमवार को बच्चों से परीक्षा पे चर्चा (ParikshaPeCharcha2020) करते हुए कहा कि यह साल 2020 नहीं बल्कि नए दशक की भी शुरुआत है. इस दौरान उन्होंने कहा कि छात्रों से संवाद करने से मन को आनंद मिलता है. उन्होंने कहा कि अगर कोई मुझे कहे कि इतने कार्यक्रमों के बीच वो कौन सा कार्यक्रम है जो आपके दिल के सबसे करीब है, तो मैं कहूंगा वो कार्यक्रम है परीक्षा पे चर्चा. तालकटोरा स्टेडियम में ‘परीक्षा पर चर्चा 2020′ (ParikshaPeCharcha2020) पर चर्चा करते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि युवा मन क्या चाहता है, मैं यह महसूस कर सकता हूं. उन्होंने कहा कि यह दशक 10वीं और 12वीं के लिए खास है.

कार्यक्रम में कुल 2,000 छात्र एवं अध्यापक भाग लिया.  जिनमें से 1,050 छात्रों का चयन निबंध प्रतियोगिता के जरिए किया गया था.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एग्जाम से पहले अक्सर कई बच्चों को स्ट्रेस हो जाता है. कई बार माता-पिता की उम्मीदों पर खरा उतरने का भी तनाव बच्चों पर होता है. ऐसे में परीक्षाओं के दिनों में कैसे खुद को रिलेक्स रखना है इसके टिप्स (Tips) आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बच्चों को दिए.

 

नई तकनीक को सीखने के लिए छात्रों को प्रेरित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम सिर्फ इसका ज्ञान ही नहीं होना चाहिए बल्कि उसकी उपयोग अपने हित के लिए करना सीखना चाहिए. ऐसा देखा जा रहा है कि बहुत से लोगों का समय तकनीक चुरा लेती है. यह सोचिए कि आखिर स्मार्टफोन कितना समय चोरी कर लेता है. तकनीक को जीवन में साथी के तौर पर जोड़ें, लेकिन उसे जिंदगी का हिस्सा न बनने दें.

पीएम मोदी ने छात्रों को तनाव को दूर करने को लेकर ‘परीक्षा पर चर्चा 2020′ के दौरान स्टूडेंट्स, टीचर्स और पेरेंट्स के साथ बातचीत कर टिप्स भी दिए.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।