मृतक के नाम से हो रहा था एक साल से वृद्धा पेंशन का भुगतान, खुलासा होने के बाद नाम सूची से हटाया

रमेश सिन्हा, पिथौरा। पिथौरा में पेंशन राशि आबंटन में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। यहां से मृत व्यक्ति के नाम से साल भर से ज्यादा समय तक पेंशन जारी किये जाने के खुलासे से हड़कंप मच गया है।

Close Button

मिली जानकारी के अनुसार पिथौरा विकास खंड के अन्तर्गत ग्राम पंचायत माटीदरहा निवासी दयानंद पिता नरसिंग वृद्धा पेंशन योजना का लाभार्थी था। जिसकी मौत 15/05/2019 को हुई थी। सचिव ग्राम पंचायत माटीदरहा के द्वारा उक्त मृतक के परिजनो को मृत्यु प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जा चुका है, फिर भी माह अगस्त 2020 तक मृतक दयानंद के नाम से वृद्धा पेंशन की राशि नियमित भूगतान किया गया है। इस बारे में जब ग्रामीणो को पता चला और गांव में चर्चा होने लगी तब 28 अगस्त 2020 को मृतक दयानंद का नाम पेंशन सूची से हटा दिया गया है।

मृत्यु प्रमाण पत्र

इस मामले में पिथौरा जनपद पंचायत के सीईओ प्रदीप कुमार प्रधान ने कहा कि मामले की जांच की जाएगी और दोषी व्यक्तियों के खिलाफ जांच के बाद कार्रवाई होगी।

क्या है आबंटन की प्रक्रिया

पेंशन योजना के तहत आबंटित राशि शासन द्वारा पंचायत एवं समाज कल्याण विभाग को भेजा जाता है। जहां से जनपद के माध्यम से मिले हितग्राहियों की सूची के अनुसार पंचायत समाज कल्याण विभाग के द्वारा राशि जनपदों को जारी किया जाता है। यहां से हितग्राहियो के बैंक खातों में राशि का सीधा भुगतान किया जाता है। जिन हितग्राहियो का बैंक खाता नहीं है उनकी राशि को सचिव व सरपंच द्वारा आहरित कर हितग्राहियों को नगद भुगतान किया जाता है लेकिन शासन का निर्देश है कि शत प्रतिशत हितग्राहियों का किसी भी बैंक में खाता खोलकर पेंशन कि राशि बैंक के माध्यम से सीधे भुगतान किया जाय।

 

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।