Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि क्वाड के जरिए स्वतंत्र और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र को प्रोत्साहित किया जा रहा है. यह हम सभी का साझा लक्ष्य है. क्वाड ने बहुत कम समय में विश्व मंच पर एक महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है. टोक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री ने कहा कि क्वाड एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बढ़ावा दे रहा है.

यह देखते हुए कि क्वाड ने कम समय में विश्व प्रसिद्धि प्राप्त की है. पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 के कराण निर्मित प्रतिकूल स्थिति के बावजूद, वैक्सीन वितरण, जलवायु कार्रवाई, सप्लाई चेन में लचीलापन, आपदा प्रतिक्रिया, आर्थिक सहयोग और अन्य क्षेत्रों के लिए समन्वय बढ़ाया गया. जिसके चलते भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति, समृद्धि और स्थिरता आई है.

ऑस्ट्रेलिया के पीएम को दी बधाई

उन्होंने कहा, ‘क्वाड भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए एक रचनात्मक एजेंडा को आगे बढ़ा रहा है’. ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज को बधाई देते हुए, मोदी ने कहा, ‘मैं पीएम अल्बानीज को बधाई देता हूं. शपथ लेने के 24 घंटे बाद ही हमारे बीच आपकी उपस्थिति क्वाड दोस्ती की ताकत और इसके प्रति आपकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है.’

पीएम फुमियो को दिया धन्यवाद

उन्होंने शानदार स्वागत के लिए जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को भी धन्यवाद दिया और कहा कि यहां दोस्तों के बीच आकर बहुत खुशी हो रही है. बता दें कि क्वाड समिट में भाग लेने के लिए जापानी प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर पीएम मोदी दो दिवसीय यात्रा पर सोमवार सुबह टोक्यो पहुंचे हैं. आज उनकी प्रधानमंत्री किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक है.

इसे भी पढ़ें : Delhi New Lieutenant Governor: विनय कुमार सक्सेना दिल्ली के नए उपराज्यपाल नियुक्त, अनिल बैजल की ली जगह, कभी खादी आयोग में 248 फीसदी वृद्धि लाकर आए थे चर्चा में