पॉकेट bulletin video : गूगल प्ले स्टोर ने Paytm को हटाया ! देखिए देश-प्रदेश की खबरें…

शिवम मिश्रा, रायपुर। पॉकेट बुलेटिन में आज गौरेेला-पेंड्रा-मरवाही को सौगात, भारत-चीन सीमा विवाद, रक्षा मंत्री ने ली बैठक, पेटीएम पर आफत, इस्तीफे की चर्चा, सरपंच सहित 17 लोगों से ठगी जैसी ख़बरें शामिल हैं. पूरी ख़बर चंद मिनट में नीचे लिंक क्लिक कर देखिए.

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही को 332 करोड़ की सौगात

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अपने निवास से वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिये नवगठित जिले गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही को 332 करोड़ रुपए के 208 विकास कार्यों की सौगात दी, जिसमें 84 करोड़ 10 लाख रूपए के 29 कार्यों का लोकार्पण और 248 करोड़ 78 लाख रुपए के 179 कार्यों का शिलान्यास शामिल है. इस अवसर पर उन्होंने गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही को जिला बनाकर इस क्षेत्र को विकास की मुख्यधारा में जोड़ने की मंशा थी. 15 अगस्त 2019 को मैंने इसे जिला बनाने की घोषणा की और 10 फरवरी 2020 को गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही प्रदेश के एक नए जिला के रूप में अस्तित्व में आया. आज 332 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास होने के बाद इस जिले के विकास को नई दिशा मिलेगी और जल्द ही तरक्की की राह में यह जिला अग्रसर होगा.

भारत-चीन सीमा विवाद मामला

भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर लगातार तनाव चल रहा है. इस बीच दिल्ली में इसी मसले पर बड़ी बैठक रखी गई थी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में हुई बैठक में विदेश मंत्री जयशंकर के साथ कई अधिकारी मौजूद थे. बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा विदेश मंत्री एस. जयशंकर, सीडीएस बिपिन रावत और एनएसए अजित डोभाल शामिल हुए थे. इस दौरान LAC के मौजूदा हालात और आने वाली तैयारियों पर मंथन किया. इस दौरान राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि भारत इस विवाद को बातचीत और शांति से सुलझाना चाहता है, लेकिन वह अपनी संप्रभुता से समझौता नहीं करेगा.

गूगल प्ले स्टोर ने Paytm को हटाया

Paytm  ऐप गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है. गूगल ने पॉलिसी वायलेशन का हवाला देते हुए इसे प्ले स्टोर से हटा लिया है. हालाँकि Paytm बिज़नेस अभी भी मौजूद है. बता दें कि Paytm के भारत में 50 मिलियन मंथली ऐक्टिव यूज़र्स हैं. गूगल ने कहा है कि प्ले स्टोर ऑनलाइन कसीनो और दूसरे गैंबलिंग ऐप को भारत में पॉलिसी वायलेशन की वजह से इजाज़त नहीं देता है. Paytm  ऐप पर फैंटेसी स्पोर्ट्स का प्रचार किया जाता है जिसमें गैंबलिंग होती है. शायद यही वजह है कि कंपनी ने पॉलिसी का हवाला देते हुए भी इसे हटा लिया है. पिछले कुछ दिनों से लगातार पेटीएम पर पेटीएम क्रिकेट लीग का प्रचार दिखाया जा रहा है. कंपनी का दावा है कि कस्टमर्स इसमें हिस्सा लेकर करोड़ों रुपये जीत सकते हैं.

पहला मैच मुंबई और चेन्नई के बीच

IPL 2020 के पहले मैच से पूर्व मुंबई इंडियंस के हेड कोच महेला जयावर्धने ने साफ कर दिया है कि पिछले सीज़न की तरह इस साल भी रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक पारी की शुरुआत करेंगे. जयावर्धने ने अबु धाबी में हुई वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये जानकारी दी. इस दौरान कप्तान रोहित शर्मा भी उनके साथ मौजूद रहे. बता दें कि मुंबई के पास ओपनिंग के लिए ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज़ क्रिस लिन भी मौजूद हैं. लेकिन अब साफ हो गया है कि पारी की शुरुआत डिकॉक और रोहित ही करेंगे. रोहित और डिकॉक की जोड़ी ने पिछले सीज़न में हमारे लिए अच्छा प्रदर्शन किया है. वे दोनों अनुभवी भी हैं. इसलिए हम ओपनिंग पेयर में कोई छेड़खानी नहीं करेंगे.

इस्तीफा देना मजबूरी नहीं जरूरी था

किसानों से जुड़े बिल का विरोध करते हुए मोदी सरकार से शिरोमणी अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने इस्तीफा दे दिया है. जिसके बाद हरसिमरत कौर ने कहा कि इस्तीफा देना मजबूरी नहीं जरूरी था. एक मंत्री होने के नाते मैंने हमेशा ये समझा कि लोगों ने अपनी आवाज उठाने के लिए चुन के भेजा है. लोगों की आवाज संसद तक पहुंचाना फर्ज है. हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि सरकार किसानों को मना नहीं पा रही है. हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि सरकार ने किसानों के लिए बहुत सारे काम किए हैं लेकिन इस मुद्दे पर मना नहीं पाई. सरकार किसानों को विश्वास में नहीं ले सकी और वो मोदी सरकार को नहीं समझा पाईं. उन्होंने कहा कि वे किसानों से माफी मांगती हैं.

सरपंच सहित 17 लोगों से ठगी

अपर कलेक्टर होने का हवाला देते हुए सरकारी नौकरी लगाने के नाम पर सरपंच सहित 17 युवकों से करीबन 23 लाख रुपए की ठगी करने का मामला सामने आया है. मामले में शिकार बने फरसाबहार, जशपुर के सरपंच की रिपोर्ट पर रायपुर के पंडरी थाना में अज्ञात मोबाइल धारक के खिलाफ धारा 420 के तहत मामला दर्ज किया गया है. पंडरी थाना पुलिस के मुताबिक, जशपुर जिले के फरसाबहार थाना क्षेत्र स्थित ग्राम सिकिरमा के सरपंच सर्वेश्वर साय के पास 8 जून से 14 जुलाई के मध्य अज्ञात नंबर से कॉल आया, जिसमें खुद को अंबिकापुर का अपर कलेक्टर निर्मल तिग्गा बताते हुए गांव में रिक्त पदों का हवाला देते हुए सरकारी नौकरी लगाने की बात कही. ठग ने सरपंच को झांसे में लेकर लगभग 9 लाख नगदी और शेष राशि को बैंक के माध्यम से निकाल कर कुल 23 लाख 65 हजार रुपए की ठगी की.

देखिए पॉकेट बुलेटिन …

 

 

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।