पॉकेट bulletin video : संकट के बीच सरकार के सामने ‘बस’ विवाद ! देखिए दिनभर की प्रमुख ख़बरें…

रायपुर। पॉकेट बुलेटिन में आज योगी सरकार और कांग्रेस के बीच चल रही तकरार के साथ अम्फान तूफान का कहर, मजदूरों-किसानों की मौत के साथ ही राजीव गांधी किसान न्याय योजना से जुड़ी ख़बर है. पूरी ख़बर यहाँ पढ़ सकते हैं, नीचे लिंक क्लिक कर देख सकते हैं बुलेटिन.

Close Button

6 किसान की मौत, कई घायल

चौथे चरण के जारी लॉकडाउन के बीच एक बार फिर बड़ा सड़क हादसा हुआ है. उत्तर प्रदेश के इटावा नेशनल हाइवे में ट्रक और पिकअप की जबरदस्त भिड़ंत हुई है. इस हादसे में सब्जी बेचने जा रहे 6 किसानों की दर्दनाक मौत हो गई है. जबकि कई सब्जी किसान घायल है. पुलिस के मुताबिक इटावा जिले में किसान नवीन मंडी में सब्जी बेचने के लिए जा रहे थे. उसी दौरान थाना फ्रेंड्स कालोनी इलाके के नेशनल हाइवे-2 पर अनियंत्रित ट्रक और पिकअप की टक्कर हो गई . पुलिस ने ट्रक चालक को पकड़ लिया. फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच में जुट गई है.

उत्तर प्रदेश में बस विवाद और बढ़ा

प्रवासी मजदूरों को बस मुहैया कराए जाने के मुद्दे पर कांग्रेस और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार आमने-सामने है. इस बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर योगी सरकार पर कई आरोप लगाए. उन्होंने बसों को लेकर हुए पत्राचार की जानकारी दी. साथ ही कहा कि बीजेपी के झंडे लगाने हों तो लगा लें लेकिन हमारी बसों को चलने दें. इससे 92 हजार लोगों को मदद मिलेगी. हमारी बसें अभी भी खड़ी हैं लेकिन योगी सरकार अनुमति नहीं दे रही है. प्रियंका गांधी ने बताया कि हमने अब तक 67 लाख लोगों की मदद की.

राजनांदगांव में माओवादियों का उत्पात

राजनांदगांव जिले में एक बार फिर माओवादियों को उत्पात देखने को मिला है. माओवादियों ने निर्माण कार्य में लगे 4 से अधिक वाहनों को जला दिया है. घटना मानपुर ब्लॉक क्षेत्र में महाराष्ट्र सीमा की है. इसके साथ ही माओवादियों ने इलाके में चेतावनी भरा बैनर-पोस्टर टांग दिया है. वहीं मार्ग अवरुद्ध भी कर दिया है.

 राजीव गांधी किसान न्याय योजना

छत्तीसगढ़ में राजीव गांधी किसान न्याय योजना का शुभारंभ कल होने जा रहा है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए योजना का शुभारंभ करेंगे. इस योजना के तहत धान, मक्का और गन्ना किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा. किसानों बोनस, शेष अंतर की राशि प्रदान की जाएगी. इस योजना का फायदा प्रदेश के 19 लाख किसानों को होगा. राज्य सरकार की ओर से कहा गया है कि 57 सौ करोड़ की राशि चार किश्तों में किसानों को दी जाएगी. धान किसानों को प्रति एकड़ 10 हजार की राशि प्रदान की जाएगी.

बंगाल में चक्रवाती तूफान अम्फान

पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों से सुपर साइक्लोन अम्फान टकरा चुका है. बंगाल और ओडिशा में तूफानी हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हो रही है. 21 साल बाद फिर तूफान से तबाही का खतरा है. बंगाल की खाड़ी में उठे अम्फान तूफान का पहला प्रहार पारादीप पर होगा, जहां तेज अंधड़ के साथ बारिश हो रही है. NDRF के डीजी ने कहा कि सभी टीमों के पास सेटेलाइट संचार सिस्टम है. हमारे पास अत्याधुनिक पेड़ कटाई और खंभों की कटाई के यंत्र हैं. दोनों राज्यों में 41 टीमों तैनात हैं. 15 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट कर दिया गया. तूफान का असर अभी देखने को मिलेगा.

देखिए पॉकेट बुलेटिन …

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।