पॉकेट bulletin video : प्रधानमंत्री के नाम मुख्यमंत्री के इस पत्र की है खूब चर्चा ! देखिए देश-प्रदेश की बड़ी ख़बरें..

रायपुर। पॉकेट बुलेटिन में आज दिल्ली में आतंकी साजिश से जुड़ी ख़बर, 10वीं-12वीं का रिजल्ट, मौसम विभाग की चेतावनी, छत्तीसगढ़ में भारी बारिश, नीतीश का मोदी को पत्र, कांग्रेस-भाजपा में सियासी जंग से जुड़ी ख़बरें हैं. पूरी ख़बर यहाँ पढ़ सकते हैं नीचे लिंक क्लिक कर देखे सकते हैं पॉकेट बुलेटिन.

Close Button

दिल्ली में घुसे 4-5 आतंकी !

ख़बर है कि देश की राजधानी दिल्ली में बड़े आतंकी हमले की साजिश रची जा रही है. खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक जैश-ए-मोहम्मद व लश्कर-ए-तैयबा के 4 से 5 आतंकी ट्रक से दिल्ली में घुस आए हैं. ख़बर के मुताबिक यह इनपुट्स पुलिस की स्पेशल सेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दिए है. जिसके बाद दिल्ली में सुरक्षा एजेंसियां समेत तमाम पुलिस को हाई अलर्ट कर दिया गया है. बस अड्डे, रेलवे स्टेशन व बाजारों में सुरक्षा बढ़ाने के साथ ही बॉर्डरों को सील कर जगह-जगह बैरीकैट लगाकर सघन चेकिंग शुरू कर दी गई है.

10वीं-12वीं बोर्ड के नतीजे कल

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) द्वारा 10वीं-12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम कल यानी 23 जून को घोषित कर दिए जाएंगे. माध्यमिक शिक्षा मंडल सचिव वीके गोयल ने इसकी जानकारी दी है. गोयल ने कहा कि स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेम सिंह साय टेकाम सुबह 11 परीक्षा परिणाम घोषित करेंगे. परिमाण को लेकर बोर्ड छात्र-छात्राओं में ग़ज़ब का उत्साह है. परीक्षार्थी परिणाम का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं. परीक्षार्थी अपना परिणाम माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर देख सकेंगे. बता दें कि इस वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते 10वीं-12वीं के परिणाम देरी जारी हो रहे हैं.

कांग्रेस-भाजपा में सियासी जंग

झीरम घाटी नक्सल हमले पर कांग्रेस और भाजपा के बीच एक बार सियासी जंग छिड़ गया है. दोनों दल के नेताओं ने प्रेस वार्ता कर एक-दूसरे पर गंभीर आरोप लगाए हैं. कांग्रेस सरकार में वरिष्ठ मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि झीरम घाटी नक्सल हमले के लिए सीधे तौर पर रमन सरकार जिम्मेदार रही है. केंद्र मोदी सरकार बनने के बाद एनआईए की जाँच को प्रभावित किया गया. इसलिए अब एसआईटी जाँच कराना चाहते हैं, लेकिन एनआईए केस डायरी नहीं दे रही है. वहीं भाजपा ने कांग्रेस के इस आरोप पर पलटवार किया. बीजेपी नेता धरम लाल कौशिक ने कहा कि कांग्रेस के पास सबूत है तो सामने रखे, फिजुल में आरोप लगाते न फिरे.

CM नीतीश ने लिखा PM मोदी को पत्र

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है. इस पत्र में बिहार के सीएम ने वेब सीरीज, लाइव स्ट्रीमिंग और टीवी सीरियलों के जरिए अश्लीलता के प्रसार पर चिंता जताया है. साथ ही नीतीश कुमार ने इसका देश की महिलाओं और बच्चों पर पड़ने वाले प्रभाव का जिक्र करते हुए पीएम मोदी से अपील की है कि टीवी पर प्रसारित होने वाले सीरियल और लाइव स्ट्रीमिंग सर्विस को भी सेंसर के दायरे में लाया जाए. उन्होंने कहा है कि ऐसे कार्यक्रमों में अश्लील और हिंसक चित्रण के कारण आपराधिक गतिविधियां बढ़ रही हैं. नीतीश कुमार ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों के कारण जनमानस पर ‘नकारात्मक प्रभाव’ पड़ने से महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध की घटनाएं बढ़ रही हैं.

बोधघाट मामले में किसान सभा की चेतावनी

बोधघाट परियोजना पर छत्तीसगढ़ किसान सभा ने कहा है कि सिंचाई के नाम पर विनाश मंजूर नहीं है. उसकी जगह वैकल्पिक विकेंद्रीकृत लघु सिंचाई योजनाओं पर काम होना चाहिए. यदि सरकार वास्तव में आदिवासी हितों के प्रति चिंतित है, तो ईमानदारी से उसे पहले संविधान से सृजित आदिवासी अधिकारों की स्थापना करने की पहल करनी चाहिए .छग किसान सभा के अध्यक्ष संजय पराते और महासचिव ऋषि गुप्ता ने कहा कि लगभग 50 गांवों, 14000 हेक्टेयर भूमि के डूबने, खरबों की संपत्ति के नष्ट होने, अकल्पनीय सामाजिक-पर्यावरणीय नुकसान के साथ 23000 करोड़ रुपये के निवेश की कीमत पर सिंचाई के नाम पर इस परियोजना के पक्ष में मुहर नहीं लगाई जा सकती. यह विकास का नहीं, वास्तव में विनाश का कारपोरेट मॉडल है.

25 जून तक भारी बारिश की चेतावनी

छत्तीसगढ़ में मानसून के सक्रिय होते ही पिछले 24 घंटे से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है. राजधानी रायपुर में भी बीती रात से 2 सेंटीमीटर तक बारिश हुई है. बारिश के कारण तापमान में गिरावट और नमी बढ़ गई है. मौसम विभाग ने 25 जून तक लगातार बारिश होने चेतावनी जारी की है. रायपुर में 72 घंटे तक बारिश होने की आशंका है. मौसम वैज्ञानिक एच पी चंद्र ने बताया कि पंजाब, बंगाल, हरियाणा में द्रोणिका के सक्रिय होने और उड़ीसा में चक्रवाती तूफान का घेरा बनने से भारी बारिश के आसार राज्य में बन रहे हैं.

देखिए पॉकेट बुलेटिन

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।