पॉकेट bulletin video : मौसम विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी ! देखिए देश-प्रदेश की प्रमुख ख़बरें…

शिवम मिश्रा, रायपुर। पॉकेट बुलेटिन में आज राम मंदिर भूमिपूजन तैयारी, यूपीएससी नतीजे, छत्तीसगढ़ में जश्न, कुलभूषण जाधव का मामला, मौसम विभाग की चेतावनी से जुड़ी ख़बरें शामिल हैं. पूरी ख़बर चंद मिनट में नीचे लिंक क्लिक कर देखिए.

अयोध्या में राम मंदिर भूमिपूजन कल

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन की तैयारी पूरी कर ली गई है. भूमिपूजन के कार्यक्रम में शामिल होने आमंत्रित किए गए अतिथियों का आगमन शुरू हो गया है. संघ प्रमुख मोहन भागवन भी अयोध्या पहुँच चुके हैं. कल सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अयोध्या पहुँचेंगे. राम मंदिर निर्माण के लिए संतों और आमंत्रितिथियों के बीच पीएम मोदी मंदिर का शिलान्यास करेंगे. पीएम मोदी राम लला के दर पर पहुँचने से पहले हनुमानगढ़ी पहुँचेंगे. वहीं वे राम लला परिसर में पारिजात का पौधा भी लगाएंगे.

राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ में भी जश्न

अयोध्या में की तरह ही राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ में जश्न का माहौल है.  माता कौशल्या की जन्मभूमि चंदखुऱी में कांग्रेसी दीप जलाकर भगवान राम का अभिनंदन और स्वागत करेंगे. वहीं कांग्रेस विधायक विकास उपाध्याय ने भी बड़ी संख्या में दीए बाँटकर खुशियाँ मनाने की अपील की. इसके साथ ही रायपुर के राम मंदिरों में भी कल विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी. वहीं प्रदेश कांग्रेस में संस्कृति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष और लोक गायक दिलीप षडंगी ने भगवान राम पर एक गीत का निर्माण किया है. जिसका विमोचन संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने किया.

UPSC-2019 के नतीजे घोषित

आज संघ लोक सेवा आयोग ने (UPSC) सिविल सर्विस परीक्षा-2019 का रिजल्ट जारी किया है. छत्तीसगढ़ से भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के लिए 5 छात्र-छात्राओं का चयन हुआ है. जिसमें सिमी करण ने 31वां रैंक, उमेश प्रसाद गुप्ता ने 162वां रैंक, सूथान ने 209वां रैंक, आयुष खरे ने 267वां रैंक और योगेश कुमार पटेल ने 434वां रैंक हासिल किया है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी को और उनके परिजनों को बधाई दी है.मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आप सभी ने अपने परिवार के साथ-साथ देश भर में प्रदेश का नाम रौशन किया है. यह सब आपकी मेहनत, लगन और आपके गुरुजनों के मार्गदर्शन का परिणाम है. देश सेवा के लिए अपनी नवीन जिम्मेदारी को आप सब कुशलता से निभाएँगे. इस विश्वास के साथ सीएम ने सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना की है.

मौसम विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी

भारी बारिश और नदियों के बढ़ते जलस्तर के कारण उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और असम में तबाही मची हुई है. वहीं, मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, बंगाल में अगले 48 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मुंबई में हाईटाइड का अलर्ट जारी किया गया है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज बंगाल की उत्तरी खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र के बनने का अनुमान जताया है. इससे ओडिशा और बंगाल के विभिन्न जिलों में भारी बारिश होगी. खतरे को देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र ने मछुआरों को 6 अगस्त तक गहरे समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है क्योंकि 50 किमी प्रति घंटे तक की गति वाली हवाएं चल सकती हैं. भारी बारिश के कारण यहां कई इलाकों में जलभराव देखा गया है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

कुलभूषण जाधव मामला

पाकिस्तान की एक शीर्ष अदालत ने कुलभूषण जाधव मामले में तीन वरिष्ठ अधिवक्ताओं को न्याय मित्र नामित किया है. अदालत ने अपने आदेश में कहा कि आबिद हसन मंटो, हामिद खान और पाकिस्तान के पूर्व अटॉर्नी जनरल मखदूम अली खान को कानूनी सहायता के लिए न्याय मित्र नियुक्त करते हैं. भारत ने जाधव को राजनयिक पहुंच न देने और मौत की सजा को चुनौती देने के लिए पाकिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय न्यायालय का रुख किया था. हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) ने जुलाई 2019 में फैसला दिया था कि पाकिस्तान को जाधव की दोषसिद्धि एवं सजा की “प्रभावी समीक्षा एवं पुनर्विचार” करना चाहिए और बिना किसी देरी के भारत को राजनयिक पहुंच देने की अनुमति भी देनी चाहिए.

देखिए पॉकेट बुलेटिन 

loading...

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।