whatsapp

इन चीजों से तैयार करें Tasty Raita, बढ़ा देगा आपके खाने का स्वाद …

सर्दियों का मौसम चुकंदर, पालक, गाजर, बथुआ और मेथी जैसी मौसमी सब्जियों के गुणों से भरपूर लजीज व्यंजनों के लिए जाना जाता है. इन मौसमी सब्जियों से अलग अलग वेरायटी के डिश के अलावा Raita भी बनाया जा सकता है, जो बेहद फायदेमंद और स्वादिष्ट होता है. यह फीके खाने को भी चटपटा और जायकेदार बना देता है. आइए आज हम आपको सर्दियों की सब्जियों से बनाए जाने वाले पांच तरह के रायते की रेसिपी बताते हैं.

पालक का रायता

पालक का Raita बनाने के लिए सबसे पहले पालक को उबालें और फिर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद दही लें और इसे अच्छी तरह से फेंट लें. फेंटने के बाद दही में एक नींबू का कद्दूकस किया हुआ छिलका और एक चौथाई छोटी चम्मच जायफल डाल दें. इसके बाद अब इसमें भुना और पिसा हुआ जीरा, पिसी हुई काली मिर्च, नमक और पहले से तैयार पालक का पेस्ट डालकर अच्छे से मिला लें, आपका रायता तैयार है. Read More – बचपन से ही बच्चों में डालें हाइजीन से जुड़ी ये आदतें, नहीं होंगे बार बार बीमार …

बथुआ का रायता

बथुआ का Raita बनाने के लिए सबसे पहले एक कप बथुए को उबालकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद दही को अच्छे से फेंट लें और इसमें भुना और पिसा हुआ जीरा पाउडर, नमक और लाल मिर्च पाउडर स्वादानुसार मिला लें. इसके बाद दही के मिश्रण में पहले से तैयार बथुए के पेस्ट को डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. आप इसे खाने के साथ सर्व करने के अलावा अकेले भी पी सकते हैं.

मेथी का रायता

सबसे पहले एक पैन में तेल गरम करें और फिर इसमें जीरा और लहसुन भून लें. जब लहसुन की कच्ची महक चली जाए तो इसी में मेथी के पत्ते और हरी मिर्च डालकर एक मिनट के लिए भूनें. अब एक बाउल में दही में थोड़ा नमक डालकर उसे फेंट लें. इसके बाद मेथी और लहसुन वाला मिश्रण जब ठंडा हो जाए तो दही में मिला दें. ऊपर से चाट मसाला डालकर सर्व करें. Read More – Instagram Quiet Mode : इंस्टाग्राम ने जारी किया शानदार फीचर, जानें क्यों है खास …

गाजर का रायता

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में दही फेंट लें. अब इसमें पिसा हुआ भुना जीरा, काली मिर्च (पिसी), काला नमक और बारीक कटी हरी मिर्च डालकर अच्छे से मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण में कद्दूकस की हुई गाजर डाल दें. अंत में इसके ऊपर थोड़ा चाट मसाला डालें. आपका Raita तैयार है. गाजर में मौजूद पोषक तत्व सर्दियों में शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से बचाने में सहायक होते हैं, इसलिए इसका सेवन जरूर करें.

चुकंदर और भुने पिस्ता का रायता

सबसे पहले पिस्ते को पांच मिनट के लिए सूखा भूनें और फिर अलग रख दें. भुना हुआ पिस्ता जब ठंडा हो जाए तो मिक्सर में डालकर इसका दरदरा पाउडर बना लें. अब दही को अच्छे से फेंटें और इसमें चुकंदर की प्यूरी डालकर दोबारा से फेंट लें. अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, नमक और भुना हुआ जीरा पाउडर मिलाएं. इसके बाद पुदीने के पत्तों और पिस्ता वाले पाउडर को भी दही वाले मिश्रण में डालकर अच्छे से मिला लें.

Related Articles

Back to top button