Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

चंडीगढ़। पंजाब की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने सोमवार को 1.55 लाख करोड़ का बजट पेश किया. बजट पेपरलेस था, जिसमें उन्होंने चुनाव के दौरान किए गए वादों को पूरा किया. बजट में आप सरकार ने हर घर में 1 जुलाई से 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने की घोषणा की. साथ ही कोई नया टैक्स नहीं लगाया. बजट में कृषि, शिक्षा और स्वास्थ्य पर ज्यादा जोर दिया गया है. बजट में 1,55,859.78 करोड़ रुपये के खर्च के मुकाबले चालू वित्त वर्ष में 95,378.28 करोड़ रुपये कमाने का प्रस्ताव है.

हरपाल सिंह चीमा

राज्य में 16 मेडिकल कॉलेज की होगी स्थापना

पंजाब सरकार कर्ज का ब्याज चुकाने में 20,122 करोड़ रुपये खर्च करेगी. इसके अलावा, राज्य में 16 मेडिकल कॉलेज स्थापित करेगी, जिससे मेडिकल कॉलेजों की कुल संख्या 25 हो जाएगी. बजट के मुताबिक, 2024 तक पटियाला और फरीदकोट में एक-एक सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल स्थापित किए जाएंगे. 2027 तक तीन और अस्पताल खोले जाएंगे. सरकारी मेडिकल कॉलेज अपग्रेड करने और MBBS सीटें बढ़ाई जाएंगी. संगरूर में संत अतर सिंह स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसिज कॉलेज बनेगा, जिसमें 100 MBBS सीटें होंगी. इसके लिए 50 करोड़ का बजट रखा गया है.

ये भी पढ़ें: पंजाब सरकार ने पेश किया बजट, नहीं लगाया गया कोई नया टैक्स, 1 जुलाई से 300 यूनिट मुफ्त बिजली, शिक्षा बजट 16 फीसदी, जानिए बजट की खास बातें..

पटियाला और फरीदकोट में 2 सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

2 साल में पटियाला और फरीदकोट में 2 सुपर स्पेशलिटी अस्पताल शुरू किए जाएंगे. 2027 तक 3 और ऐसे अस्पताल बनाए जाएंगे. पंजाब में उभरते खिलाड़ियों के लिए 25 करोड़ रुपए रखे गए. पंजाब के स्टेडियम अपग्रेड करने और संगरूर के लौंगोवाल में स्टेडियम बनाने का प्रस्ताव रखा गया.

ये भी पढ़ें: ड्रग्स की तस्करी करते हुए 10वीं का छात्र गिरफ्तार, 15 ग्राम हेरोइन, 97 हजार की ड्रग मनी और एक्टिवा बरामद

इस साल 117 मोहल्ला क्लीनिक किए जाएंगे स्थापित

आप सरकार के बजट के तहत, इस साल 117 मोहल्ला क्लीनिक स्थापित किए जाएंगे. 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को पहले चरण में 75 क्लीनिक खोले जाएंगे. क्लीनिकों के लिए 77 करोड़ रुपए का प्रस्ताव दिया गया है. युवाओं के लिए सरकार ने सरकारी क्षेत्र में 24,400 पदों को भरने और 36,000 संविदा कर्मचारियों को नियमित करने की घोषणा की है. राज्य के मुख्य आधार कृषि के लिए 11,560 करोड़ रुपये का प्रावधान है. वहीं कृषि नलकूपों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने पर 6,947 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने का प्रावधान

बजट में सरकारी स्कूलों में 100 करोड़ रुपये की लागत से रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने का प्रावधान है. अक्टूबर-नवंबर में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ़ समेत भारत के पूरे उत्तरी क्षेत्र में पराली जलाने का समाधान खोजने के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे. व्यापार समुदाय की सुविधा के लिए सरकार एक विशेष आयोग का गठन करेगी, जिसमें केवल व्यापारी और व्यवसायी शामिल होंगे. निकाय निर्णय लेने और नीति निर्माण में सरकार के साथ सहयोग करेगा.

ये भी पढ़ें: मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस का निभाया अपना वादा, मंत्री, पूर्व मंत्री और सरकारी अधिकारी शिकंजे में

भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस- वित्तमंत्री हरपाल चीमा

वित्तमंत्री हरपाल चीमा ने कहा कि हमारी सरकार का भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस है. हमारी पार्टी का जन्म भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से शुरू हुआ. आप फरवरी में राज्य के 117 विधानसभा क्षेत्रों में से 92 पर जीत हासिल कर सत्ता में आई थी.

बजट की खास बातें

  1. शराब से 9,648 करोड़ रुपए की कमाई होगी. पिछले साल से यह 56% ज्यादा है.
  2. अमृतसर और जालंधर में सरफेस वॉटर की सप्लाई की जाएगी.
  3. पंजाब में ट्रांसपोर्ट माफिया खत्म करेंगे. राज्य में इलेक्ट्रिक और CNG वाली गाड़ियों को उत्साहित करेंगे. पंजाब में 45 नए बस स्टैंड और मौजूदा 61 बस स्टैंड का नवीनीकरण होगा.
  4. बठिंडा के जनता नगर और मुल्तानियां रोड पर पुल बनाया जाएगा.
  5. मोहाली में 17.5 एकड़ में नई जेल बनाई जाएगी. इसके लिए 10 करोड़ का बजट रखा गया है.
  6. पंजाब पुलिस के लिए इंटरनेशनल ट्रेनिंग की व्यवस्था की जाएगी. उन्हें विदेशों में ट्रेनिंग दिलाई जाएगी.
  7. पटियाला की बड़ी और छोटी नदी का पुनर्निर्माण और लुधियाना में बुड्‌ढा नाला का नवीनीकरण होगा.
  8. पंजाब में पर्यटन के स्थानों को विकसित करने के लिए ईको, रूरल, कल्चर और धार्मिक टूरिज्म पर फोकस करेगी. जंगलों को ईको टूरिज्म के रूप में विकसित किया जाएगा.