Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

DMart को ऑपरेट करने वाली रिटेल कंपनी Avenue Supermarts (एवेन्यू सुपरमार्ट्स) के मालिक राधाकिशन दमानी एक समय में टॉप 50 अमीरों की लिस्ट में शामिल हुआ करते थे. लेकिन यह साल उनके लिए अच्छा साबित नही हुआ..रिपोर्ट के मुताबिक इसी साल उनकी नेटवर्थ में एक चौथाई गिरावट आई है.

भारत के मशहूर दिग्गज Warren Buffett (वॉरेन बफेट) और Rakesh Jhunjunwala (राकेश झुनझुनवाला ) राधाकिशन दमानी को अपना गुरु मानते हैं. दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में वह 18.1 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में 86वें नंबर पर फिसल गए हैं. इस साल दमानी के नेटवर्थ में 6.44 अरब डॉलर की गिरावट आई है. एक वक्त था जब वह टॉप 50 में पहुंचने के करीब पहुंच गए थे.

Also Read -Adani Group: एशिया में सबसे बढ़िया रहा अडानी की कंपनी का IPO, बिकवाली के दौर में भी दिया मुनाफा…
रिपोर्ट के मुताबिक 25 फीसदी गिरावट के साथ डीमार्ट में उनकी 65.2 फीसदी हिस्सेदारी की कीमत 147,966.8 करोड़ रुपये रह गई है. VST Industries में दमानी की डायरेक्टली और Derive Trading And Resorts Bright Star Investments के जरिए 32.5 फीसदी हिस्सेदारी है. इस कैलेंडर ईयर में इस स्टॉक में एक फीसदी तेजी आई है. कंपनी में दमानी की हिस्सेदारी की कीमत 1,619.20 करोड़ रुपये है. दमानी की तीसरी सबसे बड़ी होल्डिंग India Cements (इंडिया सीमेंट्स) में है जिसके शेयरों में इस साल 17 परसेंट गिरावट आई है. कंपनी में दमानी की हिस्सेदारी की कीमत 632 करोड़ रुपये है.

Radhakishan Damani

Also Read – दुनिया के टॉप-10 धनकुबेरों में दो भारतीय, टॉप-5 में पहुंचे गौतम अडानी

31 मार्च, 2022 तक दमानी की कम से कम 14 लिस्टेड कंपनियों में एक फीसदी से अधिक हिस्सेदारी थी. आज इन कंपनियों में उनके निवेश की कीमत 1.55 लाख करोड़ रुपये रह गई है. इस साल इनमें 23 फीसदी गिरावट आई है, 31 दिसंबर तक के आंकड़ों के मुताबिक दमानी के पोर्टफोलियो में शामिल स्टॉक्स की कीमत 2.02 लाख करोड़ रुपये थी.