whatsapp

राहुल गांधी ने टंट्या मामा को दी श्रद्धांजलि: जनजातीय सभा में बोले- जब आपके महापुरुषों को फांसी पर लटकाया गया, तब अंग्रेजों को RSS का साथ था

शब्बीर अहमद, खंडवा। मध्यप्रदेश में भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी आदिवासी जननायक टंट्या मामा की जन्मस्थली पर पहुंचे। जहां उन्होंने टंट्या मामा को श्रद्धांजलि देने के बाद जनजातीय सभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने आएसएस पर हमला बोलते हुए कहा कि जब आपके महापुरुषों को फांसी पर लटकाया गया, तब अंग्रेजों को RSS का साथ था। राहुल गांधी ने कहा कि टंट्या मामा एक सोच और एक विचाधारा भी थे। उनकी सोच और विचारधारा के कारण मैं यहां आया हूं। 26 जनवरी को टंट्या मामा का जन्म ये भी एक संदेश है।

क्राइम ग्राफ बढ़ने पर भड़की पूर्व मंत्री इमरतीः एसपी के सामने टीआई को बताया लुटेरा, अपने ही सरकार के खिलाफ दी आंदोलन की चेतावनी

आरएसएस पर फिर साधा निशाना

राहुल गांधी जनजातीय समाज की सभा में आदिवासी वेशभूषा में नजर आए। उन्होंने कहा कि टंट्या मामा के दिल में फांसी पर चढ़ते वक़्त भी डर नहीं था। आप सबके प्यार ने वो डर भूला दिया था। उन्होंने कहा कि आरएसएस ने अंग्रेजों का हमेशा साथ दिया, जब टंट्या मामा को फांसी पर लटकाया गया, तब भी अंग्रेजों को आरएसएस का साथ था। आरएसएस की विचारधारा ने अंग्रेजों की मदद की।

राहुल गांधी ने कहा कि कुछ दिन पहले मैंने महाराष्ट्र में एक भाषण दिया था, उसमें आदिवासी शब्द के बारे में बोला। आदिवासी का मतलब जो इस देश में सबसे पहले रहते थे। जब इस देश में कोई नहीं रहता था। आप लोग इस देश में रहते थे। अगर आप आदिवासी हो। तो इसका मतलब यह है कि आप इस देश के मालिक हैं। देश पर पहला हक आपका है।

राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी नया शब्द लाये हैं वनवासी। इसका मतलब है कि आप जंगल मे रहते हैं। जंगल के बाहर आपका अधिकार नहीं है। इस शब्द के पीछे उनकी दूसरी सोच हैं। बीजेपी आपको वनवासी कहने पर माफी मांगे। उन्होंने कहा, जब बीजेपी सरकारी संपत्ति को बेचती है तो आदिवासियों को नुकसान पहुंचता है। जंगल काटे जा रहे हैं बड़े उद्योगपति उसे काट रहे हैं। इसके बाद आपको बाहर कर दिया जाएगा। वनवासी शब्द के लिए आदिवासी समाज से बीजेपी माफी मांगे।

मध्य प्रदेश में आदिवासियों पर सबसे ज्यादा अत्याचार होता है- राहुल

राहुल गांधी ने कहा कि जब हमारी सरकार आएगी तब हम वनवासी शब्द खत्म कर देंगे। फिर आपके सभी अधिकार एक-एक कर दिए जाएंगे। राहुल गांधी ने सरकार पर बड़ा आरोप लगाया। उन्होंने मध्य प्रदेश में आदिवासियों पर सबसे ज्यादा अत्याचार होता है। इस दौरान मंच पर पीसीसी चीफ कमलनाथ और दिग्विजय सिंह भी मौजूद थे।

राहुल गांधी के बयान बीजेपी का पलटवार

राहुल गांधी के बयान पर बीजेपी ने पलटवार किया है। बीजेपी ने कहा कि राहुल गांधी ने ओछी मानसिकता के साथ भड़काऊ भाषण दिया है। कांग्रेस जनजातीय समाज और आदिवासियों को बरगलाने की कोशिश कर रही है, जबकि बीजेपी जनजाति वर्ग के लिए उत्थान का काम कर रही है। पेसा एक्ट को कांग्रेस ने फाइल में दबा कर रखा था। ये सब आ कर बीजेपी ने किया है।
सरकार में रहते वक्त कांग्रेस को आदिवासी याद नहीं आये। आदिवासी समाज ने अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी थी। कांग्रेस ने अंग्रेजों का साथ दिया था। जबकि जनसंघ ने अंग्रेजो को खत्म करने का काम किया था।

https://www.facebook.com/watch/?v=540842147888474

ड्रीम गर्ल कॉल सेंटर पर छापा: युवाओं से फोन पर मीठी-मीठी बातें कर युवतियां करती थीं ये काम, पुलिस ने संचालक को हिरासत में लिया

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

Related Articles

Back to top button