रेलवे 1 जून से चलाएगा 200 ट्रेनें, टिकट बुकिंग हुई शुरू, यात्रा के लिए जानें नियम

नई दिल्ली। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच रेलवे ने 1 जून से 200 ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है. इन ट्रेनों के टिकट की बुकिंग 21 मई की सुबह 10 बजे से शुरू होगी. टिकटों की बुकिंग सिर्फ IRCTC की वेबसाइट या ऐप के माध्यम से होगी. रेलवे द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इन ट्रेनों में RAC और वेटिंग टिकट भी उपलब्ध होंगे. लेकिन वेटिंग टिकट वालों को ट्रेन में जाने की इजाजत नहीं होगी. रेलवे 1 जून से जो ट्रेनें चलाने जा रहा है उन ट्रेनों में एसी के साथ ही जनरल डिब्बे भी होंगे. पहले रेलवे ने नॉन एसी ट्रेनें चलाने की बात कही थी.

Close Button

यात्रियों को ट्रेन छूटने से डेढ़ घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा और यात्रा करने से पहले यात्रियों की स्टेशन में स्क्रीनिंग की जाएगी. जिन यात्रियों में कोरोना के लक्षण दिखाई देंगे उन्हें यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसके साथ ही एसी कम्पार्टमेंट में दिये जाने वाले कंबल चादर इत्यादि भी यात्रियों को उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. यात्रियों को अपने घर से चादर कंबल लाना होगा. रेलवे द्वारा जारी किये गए निर्देशों के अनुसार यात्रियों को मास्क लगाना अनिवार्य है साथ ही उन्हें आरोग्य सेतु एप अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।