‘छोटा आदमी’ पर रमन सिंह का यू टर्न, कहा- व्यक्ति कहां छोटा-बड़ा होता है, मन छोटा नहीं होना चाहिए

रायपुर. छत्तीसगढ़ में 15 साल हमने सरकार चलाकर किसानों की बेहतरी के लिए जो कदम उठाए हैं. जहां तक सवाल है छोटा आदमी का तो इसका उपयोग करना ही नहीं और न किया गया. मैंने अटल जी पंक्तियों को दोहराया था कि छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता. जब मुख्यमंत्री बने हैं तो मन छोटा नहीं होना चाहिए. व्यक्ति कहां छोटा-बड़ा होता है, मन छोटा नहीं होना चाहिए. यह बात पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अंबेडकर जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में कांग्रेस के छोटा आदमी कैंपेन पर कही.

डॉ. रमन सिंह ने अंबेडकर चौक में आयोजित कार्यक्रम में डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन करते हुए समाज सुधार के लिए उनके योगदान को याद किया. उन्होंने कहा कि बोली और भाषा की विविधता के बाद भी भारत का संविधान भारत को मजबूत बनाने का काम करता है. समाज को संघर्ष संगठित शिक्षित करने का मूल उद्देश्य रहा है. दुनिया में हिंदुस्तान का संविधान सर्वश्रेष्ठ है. आज बाबा साहब को याद करते हुए उनके मार्गदर्शन में चलना है. आज से लाखों साल बाद भी बाबा साहब को याद किया जाएगा.

शिक्षित ही भारत को आगे ले जाएगा

बाबा को मालूम था कि शिक्षित व्यक्ति ही भारत को आगे ले जाएगा. भारत को वैचारिक दृष्टि से जोड़ने का काम बाबा साहब ने किया है. सामाजिक एकता का काम बाबा ने किया, संगठित समाज के रचयिता हैं. बड़े प्रलोभन और बड़े दवाव के बाद भी बाबा ने निर्णय लिया था संघम बुद्धम गच्छामि. वक्त के साथ समाज लोगों समाहित करने का काम महामानव बाबा साहेब अंबेडकर ने किया. उन्होंने जो रास्ता दिखाया आज उसी दिशा में लोग आगे बढ़ रहे है. जनता ने मुझे 15 साल छत्तीसगढ़ की सेवा का अवसर दिया. बाबा साहब के रास्ते पर चलकर लोगो की सेवा की.

देखिए वीडियो :

बड़ा मन करिए, बड़ा बजट करिए

कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से चर्चा के दौरान कांग्रेस के छोटा आदमी कैंपेन पर किए गए सवाल पर डॉ. रमन सिंह ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर टिप्पणी करते हुए कहा कि जब आप व्यापक रूप से प्रदेश के मुख्यमंत्री हो तो विशाल ह्रदय बड़ा मन करिए, अटल जी के उन पंक्तियों को आगे बढ़ाइए कि पूरे राज्य को समाज के सभी वर्गों को जो वादा किया है. आज बस्तर जाता हूं तो चना और नमक की योजना बंद हो रही है, युवकों को रोजगार भत्ता देना, शराबबंदी करना, इन सभी चीजों को खटाई में डाल दिया गया है. शिक्षाकर्मियों की उपेक्षा हो रही है, जो वादा आपने किया था. अरे भाई बड़ा मन करिए, बड़ा बजट करिए, आपको बहुमत इतना बड़ा मिला है कि किसी से पूछने की जरूरत नहीं, बहाना बनाने की जरूरत नहीं.

आय पर चर्चा करें लेकिन तनख्वाह मिले

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की आय और चर्चा को लेकर रमन सिंह ने कहा कि आय पर चर्चा करें, लेकिन तनख्वाह मिले, पेंशन मिले, लोगों को तो जो वादा किया था वो सब बंद हो गया. 23 दिन से सर्वर डाउन हो गया. कर्ज की बोझ से पूरा छत्तीसगढ़ डूब गया है. चर्चा करो कि वित्तीय प्रबंधन कैसे करेंगे. कितने दिन में घोषणाओं को पूरा करेंगे ये तय करें. आय पर चर्चा और चाय पर चर्चा अलग बात है. छत्तीसगढ़ की जनता विकास चाहती है, स्कूल, पुलिया, सड़क और पंचायत के काम सब ठप हो गए हैं. उस काम को आगे बढ़ाने की जरूरत है. हम सब मिलकर बेहतर करें.

अधिकांश सीटों पर जीतेगी भाजपा

मोदी और अमित शाह के दौरे बाद क्या कांग्रेस को डर है इसलिए राहुल और प्रियंका का रोड शो कराना चाहती है इस सवाल पर रमन सिंह ने कहा कि राहुल और प्रियंका को रोड शो करना चाहिए. उनके अंदर खलबली है. भाजपा ने जबरदस्त रूप से बढ़त हासिल की है. पूरे 11 लोकसभा क्षेत्र में बेहतर वातावरण का निर्माण हो चुका और हम अधिकांश सीटों पर जीतेंगे. बस्तर में बढ़ा हुआ मतदान भाजपा के पक्ष में जाएगा.

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।