35वां जन्मदिन मना रहे Ravichandran Ashwin, 79 टेस्ट मैचों में लिए हैं 413 विकेट …

दिल्ली. भारतीय स्टार ऑफ स्पिनर Ravichandran Ashwin आज 17 सितंबर 2021 को अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं. रविचंद्रन अश्विन एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं जो गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों के लिए जाने जाते हैं. अनिल कुंबले की तरह रविचंद्रन अश्विन ने भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़कर क्रिकेट में अपने कैरियर बनाने को प्राथमिकता दी. Ravichandran Ashwin को कई दिग्गज हस्तियों के साथ-साथ उनके फैंस भी सोशल मीडिया पर बधाई दे रहे हैं.

Ravichandran Ashwin ने 2006-07 में तमिलनाडु की ओर से खेलते हुए 20 से भी कम औसत से 31 विकेट झटके थे. लेकिन इसी सीजन में कलाई की चोट के चलते अश्विन यह प्रदर्शन जारी रखने में नाकाम रहे. जिसके बाद 2008 में Ashwin ने IPL के जरिए शानदार वापसी कर ली. चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से स्पिनर Ashwin ने बढ़िया प्रदर्शन किया और तमिलनाडु की ओर से भी Ashwin ने बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन किया था.

इसे भी पढ़ें – मोदी के जन्मदिन पर देश को मिलेगा तोहफा ? …तो क्या 25 रुपए सस्ता हो जाएगा पेट्रोल 

बता दें कि टेस्ट फॉर्मेट में सबसे तेज 300 विकेट लेने वाले इस गेंदबाज का जन्म चेन्नई में 1986 में हुआ था. टेनिस बॉल क्रिकेट खेलते-खेलते इस दिग्गज गेंदबाज ने भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाई है और आज उनकी गिनती दिग्गजों में होती है. अश्विन ने IPL के जरिए अपना नाम बनाया और 2010 में भारत की वनडे टीम में जगह बना ली. हरारे में जून 2010 में उन्होंने अपना पहला वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेला.

उन्हें टेस्ट टीम में जगह बनाने में करीब 1 साल का वक्त लगा लेकिन डेब्यू मैच में ही उन्होंने खुद को साबित कर दिखाया और 9 विकेट झटके. वह नरेंद्र हिरवानी के बाद टेस्ट डेब्यू करते हुए दूसरे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बने. दिल्ली में खेले गए उस मुकाबले में अश्विन मैन ऑफ द मैच भी बने.

इसे भी पढ़ें – प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर भाजपा ने चलाया स्वच्छता अभियान, अगले 20 दिन तक होंगे विभिन्न कार्यक्रम… 

अश्विन ने अपने अब तक के करियर में 79 टेस्ट मैचों में 413 विकेट लिए हैं और उनके नाम 30 बार पारी में 5 विकेट और 7 बार 10 विकेट दर्ज हैं. वनडे में उन्होंने 111 मैचों में 150 और टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 46 मैचों में 52 विकेट लिए हैं. उनके नाम टेस्ट में 5 शतक और 11 अर्धशतकों की बदौलत 2685 रन दर्ज हैं. वह टी20 वर्ल्ड कप-2021 के लिए टीम में चुने गए हैं और उनसे काफी उम्मीदें हैं.
">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।