कोरोना: लॉकडाउन के बीच RBI का बड़ा ऐलान, रेपो रेट-रिवर्स रेपो रेट में की कटौती, EMI नहीं लेने की दी सलाह

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान के खतरे को देखते हुए केंद्रीय बैंक आरबीआई ने बड़ा एलान किया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि रेपो रेट में 75 बेसिस अंकों की और रिवर्स रेपो रेट में 90 बेसिस अंकों की कटौती की गई है. पहले रेपो रेट 5.15 फ़ीसदी थी और अब यह 4.45 फ़ीसदी हो गई है.

Close Button

गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि इससे कोरोना से लड़ने में मदद लगेगी. इसके साथ ही आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट में भी 90 बेसिस प्वाइंट कटौती करते हुए 4 फीसदी कर दी है. रेपो रेट कटौती का फायदा होम, कार या अन्य तरह के लोन लेने वाले करोड़ों लोगों को मिलेगा.

सभी कमर्शियल बैंकों को ब्याज और कर्ज अदा करने में 3 महीने की छूट दी जा रही है. इस फैसले से 3.74 करोड़ रुपये की नकदी सिस्टम में आएगी. उन्होंने कहा कि हम सभी को कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में अपना योगदान देना होगा. उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था पर कोरोना महामारी का असर पड़ सकता है. कोरोना की वजह से दुनिया में मंदी बढ़ सकती है.

बता दें कि गुरुवार को भारत सरकार ने 1.70 लाख करोड़ रुपये का आर्थिक राहत पैकेज का एलान किया था. सरकार लगातार कोरोना वायरस से पैदा हुई स्थिति के चलते आर्थिक मोर्चे पर बड़े-बड़े एलान कर रही है.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।