RBI ने नियमों के उल्लंघन को लेकर 14 बैंकों पर लगाया जुर्माना, SBI, बैंक ऑफ बड़ौदा समेत इन बड़े बैंकों पर लगा जुर्माना

दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को विभिन्न नियमों के उल्लंघन को लेकर 14 बैंकों पर जुर्माना लगाया है. इस बात की जानकारी केंद्रीय बैंक ने दी है. आरबीआई ने NBFC को उधार देने सहित अन्य नियमों के उल्लंघन के लिए 14 बैंकों पर जुर्माना लगाया है.

बता दें कि RBI ने NBFC को उधार देने सहित अन्य नियमों के उल्लंघन के लिए SBI, बैंक ऑफ बड़ौदा, इंडसइंड बैंक, बंधन बैंक समेत 14 बड़े बैंकों पर जुर्माना लगाया है. इन 14 बैंकों पर कुल 14.5 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है. जिसमें बैंक ऑफ बड़ौदा पर सबसे ज्यादा 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया.

इसे भी पढ़ें- Naseeruddin Shah के अस्पताल में भर्ती होने के बाद सामने आईं पहली तस्वीरें, ऐसा है हाल …

इन बैंकों पर लगा जुर्माना

जिन 14 बैंकों पर RBI ने जुर्माना लगाया है, उनमें से बंधन बैंक लिमिटेड, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, क्रेडिड सुइस एजी, इंडियन बैंक, इंडसइंड बैंक लिमिटेड, कर्नाटक बैंक लिमिटेड, करुर वैश्य बैंक लिमिटेड, पंजाब एंड सिंध बैंक, साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड, भारतीय स्टेट बैंक, जम्मू एंड कश्मीर बैंक लिमिटेड और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें- England Test Series : चोटिल हुए Shubman Gill की जगह कौन लेगा? BCCI ने कही यह बात …

क्यों लगा जुर्माना

RBI ने कहा कि “कंपनीज ऑफ ए ग्रुप” के खातों की जांच करने पर पता चला कि कुछ बैंक नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं. इसके लिए बैंकों को नोटिस जारी किया और इस विषय में जवाब मांगा. उनके खिलाफ बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट, 1949 के निर्देशों का पालन नहीं करने लिए जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए.

हालांकि RBI ने साफ किया कि बैंकों पर यह जुर्माना Regulatory compliance में कमी को लेकर लगाया गया है, इसका ग्राहकों के किसी लेन-देन से कोई संबंध नहीं है.

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।