बड़ी खबरः आम आदमी को राहत देने निकली RBI, रेपो रेट में की तगड़ी कटौती, आपका लोन होगा सस्ता, कोरोना को लेकर किया फैसला

दिल्ली। देश में कोरोनावायरस का कहर आम से लेकर खास आदमी को परेशान किये है। सरकार, वित्त मंत्री और पूरा बैंकिंग सिस्टम आम आदमी को राहत देने में जुटा है। अब आरबीआई ने भी लोगों को बड़ी राहत दी है।

दरअसल, कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते देश की बैंकिंग सिस्टम की नियामक संस्था रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने आम आदमी को बड़ी राहत का ऐलान किया है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने अप्रत्याशित रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की। जिससे माना जा रहा था बैंक कोई बड़ा ऐलान करने वाला है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि कोरोना वायरस संकट के चलते आरबीआई ने रेपो रेट में 75 बेसिस प्वाइंट की तगड़ी कटौती का एलान किया है।
आम तौर पर रिजर्व बैंक 25 या 50 बेसिस प्वाइंट तक की ही कटौती करता है लेकिन कोरोनावायरस के कहर के चलते उसने आम आदमी को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। अब नई रेपो रेट 4.4 हो गई है. इसका सीधा असर आम आदमी की ईएमआई पर पड़ेगा जो कि अब काफी सस्ती हो जाएगी। बैंक ने रिवर्स रेपो रेट में भी 90 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। जिससे बैंको को आरबीआई के पास रिजर्व के तौर पर कम नगदी रखनी पड़ेगी। गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि इससे कोरोना जैसी आपदा से लड़ने में देश को मदद मिलेगी। वैसे आरबीआई के इस कदम से इस वक्त इकानमी, बैंकिंग और आम आदमी सबको बड़ी राहत मिलेगी। इस कदम की सख्त जरूरत थी।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।