IPL Playoff : पहले खिताब की कवायद में जुटेगी बेंगलुरु, फिर से खिताब हासिल करने दम लगाएगी KKR …

हारने वाली टीम हो जाएगी बाहर ...

मुंबई. IPL 2021 में एलिमिनेटर मुकाबला चल रहा है. पहले मुकाबले में चेन्नई ने बाजी मार लिया था. वहीं, अब दुसरा मैच में शारजाह में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीमों के बीच होगा. इस मैच में आरसीबी अपने पहले खिताब की कवायद में जुट गई है. वहीं, केकेआर एक बार फिर से खिताब हासिल करने के लिए दम लगाएगी. दोनों के लिए यह मैच ‘करो या मरो’ से कम नहीं है. यह बेहद अहम मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा.

बता दें कि एलिमिनेटर में हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी. जबकि जीतने वाली टीम क्वालिफायर-2 में खेलेगी, जहां उसका सामना क्वालिफायर-1 में मात खा चुकी दिल्ली कैपिटल्स (DC) से 13 अक्टूबर को होगा. चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने पहले ही फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है.

इसे भी पढ़ें – Bigg Boss 15 : पहले वीक में शो से बाहर होने के बाद Sahil Shroff ने किया खुलासा, कही ये बात …

IPL: KKR vs RCB – ऐसा है रिकॉर्ड

IPL में अब तक दोनों टीमों के बीच 28 मैच हो चुका हैं. जिसमें से कोलकाता ने 15 मैच जीते हैं, जबकि बेंगलुरु को 13 में अपनी पकड़ बनाई है. पिछले 5 मैचों की बात करें, तो आरसीबी का पलड़ा भारी है, उसने 4 में केकेआर को मात दी है. RCB की टीम अपने अंतिम लीग मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आखिरी गेंद पर छक्के से जीत दर्ज करने के बाद आत्मविश्वास से भरी है. वह 14 मैचों में 18 अंको के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर रही थी.

वहीं, केकेआर ने दूसरी तरफ पहले चरण के लचर प्रदर्शन के बाद यूएई के दुसरे चरण में 7 में से 5 मैच जीते और 14 अंकों के साथ चौथा स्थान हासिल कर लिया है. मॉर्गन की टीम ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 86 रनों की बड़ी जीत से प्लेऑफ में जगह पक्की की और वह आगे भी अपनी इस लय को बरकरार रखने की कोशिश करेगी.

इसे भी पढ़ें – रिकी पोंटिंग धोनी को लेकर कही बड़ी बात; जब धोनी संन्यास लेंगे तो उन्हें … 

इस सीजन के बाद कप्तानी छोड़ने का फैसला कर चुके कोहली की कप्तानी में आरसीबी 2016 में फाइनल में पहुंचा था. इसके अलावा उनके नेतृत्व में टीम 2015 और 2020 में भी प्लेऑफ में पहुंची थी. अब कोहली खिताब के साथ कप्तानी से शानदार विदाई लेना चाहेंगे.

KKR के कप्तान इयोन मॉर्गन के सामने KKR की खोई प्रतिष्ठा फिर से हासिल करने की चुनौती है. टीम ने 2012 से 2014 के बीच तीन साल के अंदर गौतम गंभीर की अगुआई में दो बार खिताब जीता था. जिसे फिर से हासिल करने के लिए कप्तान इयोन मॉर्गन की मेहनत दिखेगी.

आरसीबी के पास हैं दमदार बल्लेबाज

आरसीबी में कोहली के अलावा एबी डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल और देवदत्त पडिक्कल के रूप में दमदार बल्लेबाज हैं. श्रीकर भरत का अच्छा प्रदर्शन टीम के लिए सकारात्मक संकेत हैं, लेकिन बेंगलुरु टीम को उचित संयोजन तलाशने की जरूरत है, जिसमें वह अब तक नाकाम रही है.

इसे भी पढ़ें – Neha Dhupia ने फैंस को बेटे से कराया रू-ब-रू, पति अंगद बेदी ने शेयर किया वीडियो … 

विकेटकीपर बल्लेबाज भरत ने बेंगलुरु के पिछले मैच में 52 गेंदों पर नाबाद 78 रन बनाए और आखिरी गेंद पर विजयी छक्का लगाया. आरसीबी की तरफ से मैक्सवेल ने हालांकि अहम भूमिका निभाई है. इस ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने इस सत्र में 498 रन बनाए हैं. कोहली को हालांकि बड़ी पारी खेलने की जरूरत है.

गेंदबाजी में हर्षल पटेल ने सनसनीखेज प्रदर्शन किया है. उन्होंने 14 मैचों में 30 विकेट लिए, जिसमें मुंबई इंडियन्स के खिलाफ हैट्रिक भी शामिल है. मोहम्मद सिराज और जॉर्ज गार्टन प्रभावशाली रहे हैं, जबकि युजवेंद्र चहल ने 16 विकेट लेकर अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया है.

KKR के गेंदबाजों ने निभाई अच्छी भूमिका

केकेआर की तरफ से भी गेंदबाजों ने अच्छी भूमिका निभाई है. लोकी फर्ग्यूसन और शिवम मावी सही समय में फॉर्म में लौटे हैं, जबकि स्पिनर वरुण चक्रवर्ती, सुनील नरेन और शाकिब अल हसन प्रभावशाली रहे हैं.

इसे भी पढ़ें – HBday Amitabh Bachchan : फोटो शेयर कर गुजरते उम्र को खास अंदाज में किया पेश, इस फिल्म से हुई थी शुरुआत …

बल्लेबाजी में शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी और नीतीश राणा ने अच्छा प्रदर्शन किया है और देखना होगा कि वे शारजाह की धीमी पिच पर पटेल और चहल का कैसे सामना करते हैं.

इस प्रकार हैं टीमें 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) : विराट कोहली (कप्तान), नवदीप सैनी, ग्लेन मैक्सवेल, डैन क्रिश्चियन, रजत पाटीदार, दुष्मंत चामीरा, पवन देशपांडे, मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन बेबी, वानिंदु हसारंगा, जॉर्ज गार्टन, युजवेंद्र चहल, शाहबाज अहमद, देवदत्त पडिक्कल, काइल जेमिसन, सुयश प्रभुदेसाई, केएस भरत, टिम डेविड, आकाश दीप, एबी डिविलियर्स.

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) : इयोन मॉर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, गुरकीरत सिंह मान, करुण नायर, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, हरभजन सिंह, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लोकी फर्ग्यूसन, पवन नेगी, एम प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वॉरियर , शिवम दुबे, टिम साउदी, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल, बेन कटिंग, शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, शेल्डन जैक्सन, टिम सीफर्ट.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।