ऐसे करें स्टोर… 1 साल तक खराब नहीं होगा लहसुन

खाना बनाने में महिलाओं को जितनी परेशानी नहीं होती, उससे ज्यादा परेशानी उन्हें बार-बार लहसुन छिलने में होती है. यही कारण है कि हम आज आपको लहसुन को 1 साल तक स्टोर करने का वो तरीका बता रहे है, जिससे न तो आपके लहसुन खराब होंगे और न ही आपको इसे बार-बार छिलने में परेशानी होगी.

Close Button

 लहसुन को छीलना और उसे लंबे समय तक ताज़ा रखना बहुत मुश्किल काम हो सकता है. ये एक ऐसा इंग्रीडियंट है जो लगभग हर किचन में पाया जाता है और खाने में इसका स्वाद लाजवाब होता है. पर कई लोगों के साथ इसे स्टोर करने को लेकर कई तरह की समस्याएं सामने आ जाती हैं जैसे एक साथ बहुत सारा लहसुन छीलकर स्टोर नहीं किया जा सकता है या फिर लहसुन को आप बहुत दिनों तक ताज़ा नहीं रख सकते हैं वो जल्दी ही सूख जाता है.

ऐसे करें स्टोर

  1. आप अगर वीकएंड पर लहसुन छीलकर रख लेती हैं और फिर उसे पूरे हफ्ते इस्तेमाल करना चाहती हैं तो इसके लिए बहुत ही आसान तरीका है. एक एयरटाइट जार में छिली हुई लहसुन की कलियां स्टोर करें और इसे फ्रिज में रख दें. ध्यान रहे कि जार में किसी भी तरह की नमी नहीं होनी चाहिए. अगर नमी होती है तो इससे लहसुन खराब हो सकता है.

जाने कितने महीने की गर्भावस्था में पहुंची करीना कपूर, कहा मैं…

  1. अगर आप छिली हुई लहसुन की कलियों के अच्छे से स्टोर करना चाहती हैं जिससे वो दो-तीन हफ्तों तक ठीक रहे तो ये तरीका आजमाएं. सबसे पहले लहसुन को अच्छे से चॉप कर लें. इसके बाद एक कढ़ाई में 1 चम्मच घी गर्म करें और उसके बाद लहसुन को इसमें डालें. इसमें थोड़ा सा नमक भी डालना है. नमक एक प्रिजर्वेटिव का काम करता है जिससे आप इसे दो-तीन हफ्ते स्टोर कर सकती हैं. लहसुन को पूरी तरह से भूनना नहीं है, इसे बस हल्का सा पकाना है.
  2. एक ब्लेंडर में लहसुन के साथ थोड़ा सा नमक डालकर उसे पीसें, अनुपात ऐसा रहना चाहिए कि 1 कप छिली हुई लहसुन की कलियों का पेस्ट अगर आप बना रही हैं तो 1 चम्मच भरकर नमक डालें. इस लहसुन के पेस्ट में दो बड़े चम्मच सरसों का तेल डालकर इसे स्टोर करें. आप छोटे-छोटे एयरटाइट कंटेनर में आप फ्रीजर में 1 महीने तक के लिए स्टोर कर सकती हैं. ये बहुत ही बेहतरीन किचन ट्रिक है अगर आपको कोई मसाले वाली सब्जी बनानी है तो ऐसे ही आप नमक और तेल की जगह सफेद सिरका डालकर इसे स्टोर कर सकती हैं.
  3. जिस तरीके से तेल और नमक डालकर हमने लहसुन का पेस्ट बनाया है, उसी पेस्ट को एक अलग तरीके से स्टोर करें तो 1 साल तक भी चला सकती हैं. इसके लिए आप सबसे पहले तो लहसुन का पेस्ट बना लें. इसके बाद एक पार्दर्शी शीट (फ्लेक्सिबल सेलोफोम शीट जिससे फूड पैक किया जा सकता है) को एक प्लेट में रखें और उसके ऊपर छोटी-छोटी बड़ियों के साइज में इस पेस्ट को रख दें. अब इसे धूप में एक दिन के लिए सुखाने के लिए रख दें. ऐसा करने पर आप देखेंगी कि लहसुन की बड़ियां ब्राउन रंग की हो गई हैं. सिर्फ 1 दिन की धूप में ही लहसुन का पेस्ट इतना सूख जाएगा कि आप उसे साल भर तक स्टोर करके रख सकती हैं. इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें और जब भी इसका इस्तेमाल करना हो तब इसे तुरंत निकाल कर गर्म तेल में डाल दें. आपके खाने का फ्लेवर वैसा ही आएगा जैसा होना चाहिए.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।