Weight Loss : रात में सोते-सोते कम करें अपना वजन, इन 5 उपायों को अपना कर हो जाएं फिट …

दिल्ली. आज के समय में हर कोई फिट दिखना चाहता है. अपनी बढ़ी हुई तोंद को अंदर करने के लिए लोग लगातार जिम में पसिना बाहाते हैं. लेकिन वेट लॉस करना काफी मुश्किल काम है. वहीं, अगर हम कहें कि आपका वेट सोते-सोते कम हो जाएगा, तो क्या आपको इस बात पर यकीन होगा?

शायद नहीं होगा. लेकिन ये सच है कि कुछ असरदार टिप्स को अपनाने के बाद आप सोते हुए भी वजन घटा सकते हैं. बस इसके लिए आपको कुछ शानदार वेट लॉस टिप्स को फॉलो करना होगा.

इसे भी पढ़ें – Ind vs NZ Test Series : Gautam Gambhir के बयान पर Ajinkya Rahane ने दिया जवाब, कहा …

सोते हुए वेट लॉस करने के 5 टिप्स

जब हम नींद में होते हैं, तब भी हमारे शरीर के अंदरुनी अंग कार्य करते रहते हैं. इसलिए, नींद के दौरान वेट लॉस करना मुमकिन है और आपका शरीर अतिरिक्त फैट को घटाने का कार्य करता रहता है. इसलिए, इन टिप्स को अपनाने से सोते हुए भी वेट लॉस किया जा सकता है.

1. ग्रीन टी

ग्रीन टी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है. जिससे आपका शरीर सोते हुए भी फैट बर्न करता रहता है. आप रोजाना 3 कप ग्रीन टी पीने से 3.5 प्रतिशत ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

2. रात में एक्सरसाइज

रात में भारी वेट के साथ एक्सरसाइज करने से नींद के दौरान वजन कम किया जा सकता है. क्योंकि, एक्सरसाइज करने के 16 घंटे तक मेटाबॉलिज्म तेज रहता है और शरीर अतिरिक्त फैट को एनर्जी के रूप में इस्तेमाल करता रहता है.

3. सोने से पहले केसीन प्रोटीन शेक का सेवन

एक्सरसाइज के बाद सोने से पहले केसीन प्रोटीन शेक पीना चाहिए. यह प्रोटीन शेक धीरे-धीरे पचता है और रातभर मेटाबॉलिज्म को एक्टिव रखता है. इससे शरीर एनर्जी के लिए मसल्स की जगह सिर्फ फैट का इस्तेमाल करता है.

इसे भी पढ़ें – पुष्य नक्षत्र विशेष : इस नक्षत्र में श्री यंत्र की पूजा से पाएं सफलता, जानिए स्थापना और पूजा विधि … 

4. ठंडे पानी से नहाएं

एक्सपर्ट्स के अनुसार, शरीर का ब्राउन फैट कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. लेकिन शरीर में काफी कम ब्राउन फैट होता है, जो कि कंधों और गर्दन के पीछे मौजूद होता है. अगर आप रात में जिम के बाद 30 सेकेंड ठंडे पानी से नहाते हैं, तो यह ब्राउन फैट पूरी तरह एक्टिव हो जाता है और आप ज्यादा कैलोरी बर्न कर पाते हैं.

5. इंटरमिटेंट फास्टिंग

वेट लॉस के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग काफी फायदेमंद होती है. इसमें 24 घंटों में से कुछ घंटे खाने की छूट होती है और बाकी के घंटे आपको भूखा रहना होता है. फास्टिंग के समय शरीर पहले से जमा शुगर और फैट को बर्न करके एनर्जी के रूप में इस्तेमाल करता है.

कम सोने से बढ़ सकता है वजन

कम सोने से शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ने लगता है, जिससे गट के माइक्रोब्स नकारात्मक रूप से प्रभावित होते हैं. माइक्रोब्स में असंतुलन आने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और शरीर पर अतिरिक्त फैट चढ़ने लगता है. इसके अलावा, रात को देर से सोने पर जंक फूड या अस्वस्थ खानपान की आशंका भी बढ़ जाती है.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।