परिवहन विभाग की समीक्षा बैठक: ओव्हरलोड, बिना फिटनेस, किराया वसूली समेत इन वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश

रायपुर। छत्तीसगढ़ के अतिरिक्त परिवहन आयुक्त दीपांशु काबरा ने आज राज्य के सभी परिवहन चेकपोस्ट और परिवहन उड़नदस्ता प्रभारियों की विभागीय समीक्षा बैठक ली. इस बैठक में सभी अधिकारियों-कर्मचारियों के कार्यों की समीक्षा की गई. जून से जुलाई महीने तक प्राप्त राजस्व की माहवार तुलनात्मक समीक्षा हुई. जिसमें राजस्व वृद्धि या कमी का क्षेत्रवार विश्लेषण कर अधिक से अधिक राजस्व संग्रहण करने के निर्देश दिए गए. ओव्हरलोड वाहनों, बिना फिटनेस संचालित वाहनों और बिना वैध प्रदूषण प्रमाण पत्र के संचालित वाहनों पर लगातार कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए.

किराया वसूली के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश

इस बैठक में ऑल इंडिया पर्यटक परमिट से आच्छादित वाहनों पर केंद्र सरकार द्वारा घोषित नीति से राजस्व संग्रहण में आ रही कमी पर चर्चा की गई. यात्री वाहनों में अधिक किराया वसूली के खिलाफ कार्रवाई करने के कड़े निर्देश दिए गए. मोटरयान अधिनियम 1988 की धारा 88 (8) के तहत जारी विशेष अनुज्ञापत्र पर संचालित यात्री वाहनों की परिवहन जांच चौकी में कार्रवाई की समीक्षा की गई. 

बिना वैध परमिट समेत इन पर भी कार्रवाई के निर्देश

बिना वैध परमिट के संचालित वाहनों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए. चेकपोस्ट से हटकर आंतरिक मार्ग (लिकेज मार्ग) पर संचालित होने वाले वाहनों के खिलाफ चेकिंग प्वाईंट लगाकर कार्रवाई के निर्देश दिए गए. साथ ही ए.एन.पी.आर. कैमरों की इस कार्य के लिए सहायता प्राप्त करने के लिए उपयुक्त लोकेशन की जानकारी तत्काल परिवहन मुख्यालय भेजने के लिए निर्देशित किया गया.

अन्य राज्यों में पंजीकृत वाहनों पर भी होगी कार्रवाई

परिवहन उड़नदस्ता और परिवहन चेकपोस्टों को शासकीय धनराशि के लिए दिए गए हैण्ड हेल्ड डिवाइस की अधिक से अधिक उपयोग के निर्देश दिए गए. प्लांट के अंदर चलने वाले वाहनों पर भी विशेष टीम बनाकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए. अन्य राज्यों में पंजीकृत ऐसे वाहन जो छत्तीसगढ़ में ही संचालित हैं, उन पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए है. राजस्व वृद्धि के उपायों पर चर्चा की गई.

दुर्ग, रायगढ़ उड़नदस्ता प्रभारियों को मिलेगा प्रशंसा पत्र

राजस्व लक्ष्य से अधिक राजस्व संग्रहण करने वाले दुर्ग, रायगढ़ उड़नदस्ता प्रभारियों को प्रशंसा पत्र देने की घोषणा की गई. सभी चौकी प्रभारियों से आवश्यक संसाधनों, वाहन, भवन और रख-रखाव आदि के संबंध में चर्चा कर निराकरण के प्रयास अधिकारियों को निर्देश दिया गया. परिवहन मंत्री मो. अकबर के निर्देशों के अनुरूप राजस्व संग्रहण में अधिकाधिक प्रयास कर वृद्धि करने, समस्त प्रकार के अवांछित गतिविधियों से दूर रहने और विभाग की स्वच्छ छवि प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।