Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

9 साल और 220 दिन की उम्र में Reyansh Surani (रेयांश सुरानी) ने सबसे कम उम्र में प्रमाणित योग प्रशिक्षक बनकर दुनिया में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है. उन्होंने महज 4 साल की उम्र में अपने माता-पिता के साथ योग करना शुरू किया था. जिस उम्र में बच्चे खेल-कूद और सपनों की दुनिया में रहते हैं उस उम्र में 9 साल के रेयांश एक्सपर्ट योगा टीचर बन गया है.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की वेबसाइट पर एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अपने माता पिता को योग करते देख रेयांश की भी इच्छा योग करने की हुई. जब रेयांश को पता चला कि उनके माता-पिता ऋषिकेश में एक योग शिक्षक के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में भाग ले रहे हैं तो उन्होंने भी योग इंस्ट्रक्टर बनने का फैसला किया.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले भारतीय मूल Reyansh Surani (रेयांश सुरानी) दुबई में अपने परिवार के साथ रहते हैं. 200 घंटे का योग शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद रेयांश ने 27 जुलाई, 2021 को आनंद शेखर योग स्कूल से अपना प्रमाणन प्राप्त किया.

इसे भी देखे – International Yoga Day 2022: योग करना ठीक है या जिम जाना…जानिए उनसे जिन्होंने 100 दिनों में 30 हजार किमी यात्रा की…

Reyansh Surani

छोटी उम्र में ही योग की गहरी समझ

ट्रेनिंग के दौरान Reyansh Surani (रेयांश सुरानी) ने योग के कई पहलुओं को सीखा जैसे “संरेखण, शारीरिक दर्शन और आयुर्वेद के पोषण संबंधी तथ्य” आदि. धीरे-धीरे योग के प्रति उनकी धारणा बदलने लगी, रेयांश कहते है कि “पहले, मैं सोचता था कि योग केवल शारीरिक मुद्रा और श्वास के बारे में है लेकिन यह उससे कहीं अधिक है.”

अपने अनुभव और ज्ञान को दुनिया भर के व्यक्तियों को उनकी भलाई के लिए रेयांश योग सिखाते भी है.