क्या आप भी इस्तेमाल करते हैं MDH मसाले ? तो हो जाईये सावधान, यहां जांच में मिले हैं बीमार करने वाले ये बैक्टीरिया…

रायपुर। अगर आप बाजार के बने हुए मसालों का उपयोग करते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि ये मसाले आपकी सेहत से खिलवाड़ भी कर सकते हैं. जी हां भारत की अग्रणी मसाला कंपनी MDH के सांभर मसाले में बैक्टीरिया की शिकायत सामने आई हैं. अब MDH ब्रांड के सभी उत्पादों के सैंपलों की जांच की जाएगी. बता दें कि अमेरिकी फूड एंड ड्रग अथॉरिटी (एफडीए) की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार MDH मसाले के एक उत्पाद में साल्मोनेला मिलने की पुष्टि हुई है.

एएफडीएलएचएफ ने पत्र में लिखा है कि एमडीएच सांभर मसाले में कथित तौर पर साल्मोनेला बैक्टीरिया मिलने के बाद अमेरिका से इन मसालों की कम से कम तीन खेप वापस भेज दी गई है. अमेरिका की फूड एंड ड्रग रेगुलेटर बॉडी (एफडीए) की ओर से कराए गए कुछ टेस्ट के रिजल्ट सामने आने के बाद सैंपल की जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं. महाराष्ट्र एफडीए से निवेदन किया गया है कि मामले का तुरंत संज्ञान लेकर एमडीएच के सभी उत्पादों के सैंपल की जांच करवाई जाए.

जानकारी के अनुसार  सेहत के लिए साल्मोनेला बैक्टीरिया बहुत हानिकारण होता है. साल्मोनेला बैक्टिरिया के ग्रुप का नाम है, जो आपकी आंतों को प्रभावित करती है साल्मोनेला बैक्टिरिया जानवरों जैसे अंडा, बीफ, कच्चे मुर्गों और फल-सब्जियों के साथ-साथ मनुष्यों के आंतों में भी पाया जाता है. इसके अलावा ये बैक्टिरिया सांप, कछुए और छिपकली से भी फैलता है.

साल्मोनेला बैक्टिरिया के लक्षण
1. डायरिया
2. पेट दर्द
3. उलटी
4. बुखार
5. सिर दर्द
6. जी मचलना

Related Articles

Back to top button
Close
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।