देखिए ओलावृष्टि से कैसे शिमला जैसा बना दिल्ली एनसीआर, अगले हफ्ते भी बर्फबारी का पूर्वानुमान

नई दिल्ली. एनसीआर में गुरुवार को तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई. इस कारण यहां का नजारा किसी पहाड़ी इलाकों सा हो गया. सड़कें ओले के कारण सफेद हो गई जिसके बाद नजारा बहुत ही प्यारा लगने लगा.

मौसम विभाग के प्रमुख मृत्युंजय मोहापात्रा के अनुसार दिल्ली एनसीआर में यह ओलावृष्टि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण हुई है. मोहापात्रा ने बताया कि पहाड़ो पर होने वाली भारी बर्फबारी भी इसका मुख्य कारण है.

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस रेड सी से शुरू होते हुए अफ़ग़ानिस्तान पहुंचता है जिसके बाद पाकिस्तान और फिर भारत के इलाकों तक पहुँचता है. इसी कारण यहां ओलावृष्टि हुई है.

अब यह डिस्टर्बेंस पूर्व की तरफ आगे बढ़ गया है जिस वजह से यूपी, बिहार इत्यादि जगहों पर ओलावृष्टि होने का अनुमान है. वहां भी अगले कुछ दिनों में दिल्ली एनसीआर जैसा नजारा दिख सकता है. मौसम विभाग ने सात फरवरी को ओलावृष्टि का अनुमान लगाया था जो कि बिल्कुल सही साबित हुआ. आगे दिल्ली/एनसीआर में 14 फरवरी से 16 फरवरी के बीच फिर से ओले पड़ने का अनुमान है. आज दिल्ली एनसीआर में तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है.

अधिकतम 19 डिग्री सेल्सियस. कल तापमान 15 डिग्री सेल्सियस था. अधिकतम 25.1 था. यानि कि 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट एक दिन में दर्ज की गई है.

विज्ञापन

survey lalluram
Close Button
Close Button
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।