स्पाइन कॉन्फ्रेंस में मरीज को बिना बेहोश की गई सर्जरी, देश-विदेश के सर्जनों की रही भागीदारी…

रायपुर. राजधानी में चल रहे अंतरराष्ट्रीय स्पाइन सर्जरी कॉन्फ्रेंस के तीसरे व अंतिम दिन शनिवार को देश-विदेश से आए स्पाइन सर्जन ने सीनियर न्यूरो सर्जन रामकृष्ण केयर अस्पताल डॉ एसएन मढ़रिया के नेतृत्व में जटिलता स्पाइन सर्जरी को बिना बेहोश किए आधुनिक तरीकों से सफलतापूर्वक ऑपरेशन को अंजाम दिया.

डॉ सतीशचन्द्र गोरे (पुणे), डॉ आनंद कवि (मुंबई), डॉ तुनक को (इस्तांबुल) के सानिध्य में सर्जरी की गई, इस पूरी कॉन्फ्रेंस से देश-विदेश के सर्जन स्पाइन सर्जरी की इस विधा को समझा, सीखा एवं अनुभव को फायदा उठाया. पहली बार हुए इस तरह के अंतरराष्ट्रीय स्पाइन कांफ्रेंस से छत्तीसगढ़ का नाम विश्व पटल में गौरववित हुआ है, छत्तीसगढ़ के बहुत से मरीजों ने नि:शुल्क इस कांफ्रेंस का फायदा उठाया. इस पद्धति से ना केवल मरीजों का हॉस्पिटल में रुकना कम हुआ बल्कि महंगी सर्जरी के खर्च से भी राहत मिलेगी.डॉ एसएन मढ़रिया ने बताया कि इस पद्धति के प्रयोग से हम कम समय में ज्यादा ज्यादा मरीजों को लाभ पहुंचा सकते हैं. इससे कम खर्च में मरीज को कमर दर्द से राहत दिलाई जा सकती है. उन्होंने बताया कि मरीजों को कैसे इस पद्धति के लिए सिलेक्ट करना है, कैसे ऑपरेशन किया जाना है. ऑपरेशन के दौरान कैसी कैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, और परिस्थितियों से कैसे बाहर निकला जा सकता है. मरीजों को कितना जल्दी कितना फायदा पहुंचाया जा सकता है.

इस दौरान उपस्थित सभी विशेषज्ञ व डेलिगट्स ने आयोजन की खूब सराहना की. कुछ विशेषज्ञों को उनकी उपलब्धियों के लिए अवार्ड भी दिया गया, जिसमें डॉ सुकुमार सुरा (हैदराबाद) से लव कुमार पांडे ( देहरादून) से के नाम प्रमुख थे.

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।