छत्तीसगढ़ : क्या सच में 3 मार्च से हो रहा है लॉकडाउन, सोशल मीडिया में मैसेज हो रहा वायरल…

रायपुर। सोशल मीडिया में इन दिनों बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से राजधानी रायपुर के साथ रायगढ़ में तीन मार्च से लॉकडाउन किए जाने की खबर वायरल हो रही हैं. इसकी पड़ताल करते हुए छत्तीसगढ़ राज्य फेक न्यूज कंट्रोल एण्ड स्पेशल मॉनिटरिंग सेल ने इस खबर को फर्जी करार दिया है. इसके अलावा डीपीएस, रायपुर के 12 छात्रों के कोरोना संक्रमित होने वाली खबर को भी सेल ने नकारा है.

Close Button

सोशल मीडिया अफवाह को तेजी से फैलाने का एक बड़ा जरिया हो गया है. लोग बिना सोचे-समझे न केवल इस पर यकीन करने लगते हैं, बल्कि पूरी मासूमियत के साथ इसे दूसरों तक पहुंचाने में भी मदद करते हैं. ऐसा ही एक भ्रामक मैसेज इन दिनों सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है, जिसमें रायपुर के साथ रायगढ़ में 3 मार्च से लॉकडाउन की घोषणा करने की बात कही जा रही है, जिसकी घोषणा 26 फरवरी को की जाएगी. इस मैसेज पर ध्यान दिलाए जाने पर छत्तीसगढ़ राज्य फेक न्यूज कंट्रोल एण्ड स्पेशल मॉनिटरिंग सेल ने पड़ताल की तो पता चला कि यह मैसेज फेक है, जिस पर सेल ने स्पष्टीकरण भी जारी किया है.

इसके अलावा डीपीएस, रायपुर में भी 12 छात्रों के कोरोना संक्रमित होने की वायरल हो रही खबर को सेल ने फर्जी बताया है. इस पर डीपीएस, रायपुर की ओर से स्पष्टीकरण जारी करते हुए बताया कि इस तरह का मैसेज छात्रों, अभिभावकों, आम जनता तथा अन्य को दिग्भ्रमित करने के उद्देश्य से असामाजिक तत्वों द्वारा किया जा रहा है. विद्यालय की छवि धूमिल करने वाले इन असामाजिक तत्वों के खिलाफ उचित कार्रवाई के लिए पुलिस में शिकायत दर्ज़ करवा दी गई है. साथ ही स्पष्ट किया कि दिल्ली पब्लिक स्कूल, रायपुर में कोई भी छात्र या शिक्षक आज पर्यंत तक कोविड पाॅज़िटिव नहीं पाया गया है. विद्यालय ऐसी झूठी, भ्रामक और तथ्यहीन खबरों का खंडन करता है.

सीएमओ ने भी बताया फेक

रायपुर और रायगढ़ में 3 मार्च से लॉकडाउन और डीपीएस, रायपुर में 12 छात्रों के कोरोना संक्रमित होने की वायरल खबर को मुख्यमंत्री कार्यालय ने भी फेक न्यूज बताया है. छत्तीसगढ़ राज्य फेक न्यूज कंट्रोल एण्ड स्पेशल मॉनिटरिंग सेल के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए सीएमओ छत्तीसगढ़ ने खबर को पूरी तरह से फर्जी बताया है.

 

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।